Home जानिए संतरे के छिलके के ये चमत्कारी फायदे जानकर नहीं होगा आपको यकीन…

संतरे के छिलके के ये चमत्कारी फायदे जानकर नहीं होगा आपको यकीन…

49
0

सर्दियों के मौसम में संतरा आसानी से मिल जाता है और हर कोई इन्हें बड़े ही चाव से खाना पसंद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि संतरे का छिलका कितना फायदेमंद होता है! यह न केवल हमारी त्वचा बल्कि हमारे बालों को भी पोषण देता है। वास्तव में सर्दियों के मौसम में बालों की देखभाल करना हमारे लिए एक बड़ी चुनौती है। इस मौसम में बाल सूखना, रूखेपन, रूसी, बालों का झड़ना जैसी समस्याएं होती हैं। लेकिन इस विशेष फलों के छिलके की मदद से हम बालों की लगभग हर समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। जानिए संतरे का छिलका हमारे बालों के लिए कितना फायदेमंद है।

संतरे का छिलका विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो बालों को प्राकृतिक रखता है। इतना ही नहीं, यह बालों में मजबूती भी लाता है। यह बालों को दूषित होने से भी बचाता है। इसका उपयोग इसे बनाकर शहद के साथ पैक करके किया जा सकता है। इसके अलावा, इसे दही में मिलाया जा सकता है और पैक के रूप में लगाया जा सकता है।

डैंड्रफ एक ऐसी चीज़ है जो बालों से जल्दी नहीं जाती है। रासायनिक उत्पादों का उपयोग करने से बाल चमकते रहते हैं। इसके लिए यह घरेलू उपाय आपकी मदद जरूर करेगा। इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा होने के कारण बालों में लगाने के तुरंत बाद रूसी दूर हो जाती है। इसके लिए आप संतरे के छिलके को किसी भी तेल में उबाल सकते हैं और इसे स्कैल्प पर लगा सकते हैं। इसे लगाने के 15 मिनट बाद शैंपू से धो लें। यह खोपड़ी पर खुजली से भी छुटकारा दिलाता है और बालों को स्वस्थ बनाता है।

संतरे के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट के अलावा, इसमें कई पोषक तत्व भी होते हैं, जो बालों के संपर्क में आते हैं और स्वस्थ भोजन प्रदान करते हैं, जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है और यह तेजी से बढ़ने में मदद करता है। इतना ही नहीं, यह बालों का झड़ना भी रोकता है।