Home समाचार राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का ध्वज आजादी के बाद पहली बार नहीं...

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का ध्वज आजादी के बाद पहली बार नहीं फहराएगा…

56
0

देश के आजाद होने के बाद शायद पहली बार होगा की राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (rss) की शाखाएं आपको मैदान पर दिखाई नहीं देंगी। कोरोना वायरस (corona virus) से बचने के लिए पीएम मोदी ने देश से सिर्फ रविवार के लिए जनता कर्फ्यू की अपील की है। जनता कर्फ्यू का समर्थन करते हुए संघ ने रविवार के दिन इसे मानने का आदेश सभी शाखा चालकों को दे दिया है। अलबत्ता शाखाओं से पूरी तरह परहेज ना करते हुए सिर्फ उनका वक्त जनता कर्फ्यू के वक्त के आधार पर निर्धारित कर दिया गया है।

सर्दी गर्मी बरसात हर मौसम में मैदान में फरहाता है संघ का ध्वज
सर्दी-गर्मी और बारिशों तक में सुबह शाखा लगाकर व्यायाम और प्रार्थना करने वाले स्वयं सेवक कुछ रविवार के जनता कर्फ्यू में घर पर ही रहेंगे। हालांकि इससे पहले कई बार संघ पर बैन भी लगाए जा चुके हैं, मगर फिर भी स्वयं सेवकों ने अपना ध्वज लगाकर चोरी-छुपे शाखाएं लगाना जारी रखा।

एमरजेंसी में भी चोरी छुपे लगाया जाता था शाखा का ध्वज
इंदिरा गांधी के एमरजेंसी लगाए जाने के दौरान संघ के स्वयं सेवकों की धरपकड़ की गई। मगर फिर भी स्वयं सेवकों ने ये ही रवैया बनाए रखा। किसी तरह ध्वज लगाकर कुछ ही देर के लिए संघ की प्रार्थना की जाती रही। मगर इस बार खुद पीएम मोदी ने जनता कर्फ्यू की मांग की है और संघ ने इस समर्थन देने का खुला ऐलान किया है।

खुद सर संरघचालक ने जारी किया निर्देश
सर कार्रवाह सुरेश जोशी उर्फ भैय्या जी ने शाखा चालकों के लिए निर्देश जारी किया है। उन्होंने रविवार के लिए शाखाओं का वक्त सुबह 6.30 बजे से पहले और रात को 9.30 के बाद का रखने के लिए कहा है।