Home व्यापार TikTok को ‘टक्कर’ देने के लिए Google लॉन्च कर रहा है ‘यह’...

TikTok को ‘टक्कर’ देने के लिए Google लॉन्च कर रहा है ‘यह’ ऐप

146
0

TikTok का क्रेज दिनोंदिन बढ़ता ही जा रहा है. TikTok पर वीडियो बनाकर आज कई लोग लोकप्रिय हों रहे हैं. इसे देख दिन-ब-दिन TikTok यूजर्स की संख्या भी बढ़ती जा रही है. इस देख अब Google भी TikTok को टक्कर देने के लिए मैदान में उतर रहा है. खबर है कि Google भी जल्द ही एक ऐसा ही वीडियो ऐप लॉन्च करने जा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार Google संयुक्त राज्य अमेरिका में लोकप्रिय सोशल वीडियो शेयरिंग ऐप ‘फायरवर्क्स’ खरीद की तैयारी में है. Google के साथ-साथ चीन की माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट भी ‘फायरवर्क्स’ खरीदने की योजना बना रहा है. हालांकि, ‘फायरवर्क्स’ खरीदने की इस दौड़ में Google अन्य कंपनियों से आगे है. फायरवर्क ने कम ही समय में भारत में अपने यूजर्स का अच्छा-खासा नेटवर्क निर्मित कर लिया है. इस साल की शुरुआत में फायरवर्क को 100 मिलियन डॉलर का मुनाफा हुआ है, वहीं TikTok की सहयोगी कंपनी बाइटडान्सनं को 75 मिलियन डॉलर का.

क्या है TikTok को टक्कर देने वाले फायरवर्क की विशेषता

फायरवर्क के उपयोग से यूजर्स 30 सेकंड का वीडियो बना सकते हैं, जबकि TikTok में केवल 15 सेकंड तक का वीडियो बनाया जा सकता है. इसमें यूजर्स वर्टिकल वीडियो के साथ-साथ हॉरिजॉन्टल वीडियो भी शूट कर सकते हैं.

फायरवर्क ऐप एंड्रॉइड और IoS यूजर्स के लिए उपलब्ध है. इस ऐप का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या 10 लाख से भी अधिक है.

फेसबुक का वीडियो शेयरिंग ऐप

पिछले साल नवंबर में फेसबुक ने lasso नामक एक ऐप लॉन्च किया था. फेसबुक का यह लेटेस्ट ऐप वर्तमान में केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में ही उपलब्ध है. इस ऐप में टिककॉक जैसी ही विशेषताएं हैं.

TikTok का होता है गैर इस्तेमाल

भारत में, TikTok का क्रेज इतनी तेजी से बढ़ रहा है कि लोग फोल्लोवेर्स की संख्या बढ़ाने के लिए किसी भी हद तक जा रहे हैं. कई बार अपनी जन जोखिम में डालने से भी नहीं डरते. इतना ही नहीं इस ऐप के जरिए कई यूजर्स अश्लीलता भी फैला रहे हैं. इसलिए लगातार TikTok को BAN करने संबंधी मांगें उठती रहती है. कुछ समय पहले इस पर प्रतिबंध लगाया गया था, उस समय टिक टॉक के लगभग 12 करोड़ यूजर्स थे. उस समय इस ऐप से लगभग 60 लाख वीडियो हटा दिए गए थे. बाद में, अदालत ने ऐप पर प्रतिबंध के फैसले को पलट दिया. कई लोगों ने TikTok को अपनी आय का एक बड़ा स्रोत बना लिया है.