Home समाचार पेट्रोल से महंगा हुआ टमाटर: 80 रुपये/किलो के पार पहुंचे दाम, जानिए...

पेट्रोल से महंगा हुआ टमाटर: 80 रुपये/किलो के पार पहुंचे दाम, जानिए क्यों बढ़ रही है सब्जियों की कीमत…

36
0

प्याज के बाद अब टमाटर की कीमत सातवें आसमान पर पहुंच गई है. पिछले एक हफ्ते में 30 से 40 रुपए प्रति किलो के भाव पर मिलने वाला टमाटर अब 80 रुपये के पार पहुंच गया है. वहीं दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम गिरकर 74.04 रुपये पर आ गए है. बीते 10 दिन में देश की राजधानी दिल्ली में टमाटर का दाम डेढ़ गुना बढ़ गए हैं. दिल्ली में इस समय टमाटर महाराष्ट्र, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश से आ रहा है. कारोबारियों ने बताया कि कर्नाटक और महाराष्ट्र में हुई भारी बारिश के कारण फसल खराब हो गई है, जिससे टमाटर की आवक भी कमजोर है.

सब्जियों और फलों की कीमतें सातवें आसमान पर पहुंची- दिल्ली, नोएडा, फरीदाबाद और गुरुग्राम में प्याज के भाव 60 से 80 रुपये प्रति किलो हो गई है. वहीं, टमाटर के दाम 80 रुपये प्रति किलो के पार पहुंच गए हैं.

साथ ही, गोभी- 80 से 100 रुपये प्रति किलो हो गई है. लौकी की कीमत भी अब 40 रुपये प्रति किलोग्राम है. इसके अलावा केले की कीमत 50 रुपये प्रति दर्जन हो गई है. सेब के दाम 90-150 रुपये प्रति किलोग्राम है.

आजादपुर मंडी एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी (APMC) की कीमत सूची के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली में टमाटर का थोक भाव 12-46 रुपये प्रति किलो था और आवक 556.4 टन थी. 25 सितंबर को आजादपुर, APMC की कीमत सूची के अनुसार, टमाटर का थोक भाव आठ रुपये से लेकर 34 रुपये प्रति किलो था और आवक 560.3 टन थी.

एक हफ्ते पहले 19 सितंबर को दिल्ली में एपीएमसी के रेट के अनुसार, टमाटर का थोक भाव 4.50-20 रुपये प्रति किलो था, जबकि आवक 1,700 टन थी.

क्यों महंगा हो रहे है टमाटर- कारोबारियों का कहना है कि मानसून सीजन में सितंबर के आखिरी हफ्ते में हुई भारी बारिश से टमाटर की फसल खराब हो गई है. दिल्ली की आजादपुर मंडी के कारोबारियों का कहना है कि टमाटर जल्दी खराब होने वाली सब्जी है. ऐसे में बारिश से ज्यादा नुकसान हुआ है. इसी वजह से दाम बढ़े हैं. आजादपुर मंडी में शुक्रवार को टमाटर का थोक भाव 700-1,000 रुपये प्रति पैकेट (एक पैकेट में 25 किलो) था.प्याज की कीमतों को काबू करने के लिए सरकार एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध लगा चुकी है.