Home समाचार वायुसेना ने 15000 फीट की ऊंचाई पर लहराया ‘स्वच्छ भारत’ का झंडा,...

वायुसेना ने 15000 फीट की ऊंचाई पर लहराया ‘स्वच्छ भारत’ का झंडा, देखें वीडियो

59
0

एक ओर जहां भारतीय सेना अरूणाचल प्रदेश में सीमा पर युद्धाभ्यास कर देश के दुश्मनों को अपनी ताकत का एहसास करा रही है। वहीं, दूसरी ओर से भारतीय वायुसेना ने 15000 फीट की ऊंचाई पर ‘स्वच्छ भारत’ का झंडा लहराकर गांधी जयंती मनाई है। वायुसेना ने यह कारनामा महात्मा गांधी के 150वें जन्मदिन के मौके पर किया है। इस दौरान कई तरह के सांस्कृतिक आयोजनों के बीच भारतीय वायुसेना ने इस अनोखे अंदाज में स्वच्छ भारत अभियान का संदेश दिया।

गांधी जयंती के अवसर पर वायुसेना के विंग कमांडर गजानंद यादव ने 15000 फीट की ऊंचाई पर स्वच्छ भारत का विशेष ध्वज लहराकर देश को संदेश दिया। गजानंद ने वायुसेना के विमान सी-130 से छलांग लगाकर 15 हजार फीट की ऊंचाई पर स्वच्छ भारत मिशन के ध्वज को लहराया।

यह कारनामा उन्होंने बंगाल के पानागढ़ स्थित वायु सेना स्टेशन पर करके दिखाया। वायुसेना के सी-130 विमान की मदद से गजानंद ने 15 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर इस ध्वज को फहराया और देश को स्वच्छता अभियान का संदेश भी दिया।

स्वच्छ भारत मिशन के लिए हुई इस अनोखी कोशिश के दौरान वायुसेना के वॉरंट ऑफिसर आरडी मिश्रा ने गजानंद की एक तस्वीर भी ली और उसें भारतीय वायुसेना के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट भी किया गया। इस विशेष कार्यक्रम का आयोजन पानागढ़ के अर्जन सिंह एयरफोर्स स्टेशन के नेतृत्व में आयोजित किया गया था। अर्जन सिंह एयरफोर्स स्टेशन वायुसेना की इस्टर्न एयर कमान का हिस्सा है और 1971 की जंग में इस बेस की बड़ी भूमिका रही है।