Home समाचार भारत की हालत देखकर महात्मा गांधी की आत्मा काफी दुखी होगी: सोनिया...

भारत की हालत देखकर महात्मा गांधी की आत्मा काफी दुखी होगी: सोनिया गांधी

33
0

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भाजपा और आरएसएस पर हमला बोला है. सोनिया ने लखनऊ में आयोजित ‘मौन यात्रा’ में कहा कि भाजपा को पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के मार्ग पर चलना चाहिए, बाद में उनके बारे में बात करना चाहिए.

सोनिया ने कहा, “कुछ लोग आज RSS को देश का प्रतीक बनाना चाहते हैं, लेकिन ये संभव नहीं है. हमारे देश की नींव में गांधी के विचार हैं. महात्मा गांधी ने पूरी दुनिया को अहिंसा का रास्ता अपनाने की प्रेरणा दी. आज भारत जहां पहुंचा है वह गांधी के रास्ते पर चलकर पहुंचा है. गांधी का नाम लेना आसान है लेकिन उनके रास्ते पर चलना मुश्किल है.”

‘गांधी के रास्ते पर चलकर देश पहुंचा यहां’
सोनिया ने दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी की पदयात्रा के समापन के बाद राजघाट पर पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि आज हमारा देश और पूरी दुनिया महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती मना रही है तो हम सभी को इस बात पर गर्व है कि भारत आज जहां पहुंचा है वह गांधी के रास्ते पर चलकर पहुंचा है.

‘भारत-गांधी एक दूसरे के पर्याय’
सोनिया ने कहा, “भारत और गांधी एक दूसरे के पर्याय हैं. यह अलग बात है कि कुछ लोग इसे उलटा करने की कोशिश करते हैं. कुछ लोग चाहते हैं कि गांधी नहीं बल्कि आरएसएस भारत का प्रतीक बन जाए.”

उन्होंने कहा कि जो लोग असत्य के आधार पर राजनीति कर रहे हैं वो कैसे समझेंगे कि गांधी जी सत्य और अहिंसा के पुजारी थे. जो सारी शक्ति अपनी मुठ्ठी में रखना चाहते हैं वे कैसे समझेंगे कि गांधी जी के स्वराज का क्या मतलब है.

‘गांधी की आत्मा काफी दुखी होगी’
सोनिया गांधी ने कहा कि ‘नेहरू-इंदिरा-राजीव-नरसिम्हा और मनमोहन सिंह ने देश को तरक्की के नाम पर ले जाने का काम किया है. पिछले कुछ साल में भारत की हालत जो हुई है उसे देखकर गांधी की आत्मा काफी दुखी होगी. आज किसान बदहाल हैं, युवा बेरोजगार हैं, माताएं-बहनें सुरक्षित नहीं हैं.’

बता दें कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कांग्रेस ने देश भर में कई कार्यक्रम आयोजित किए. कांग्रेस ने आज देश के कई हिस्सों में पदयात्रा निकाली. राहुल गांधी ने दिल्ली में पदयात्रा निकाली तो वहीं प्रियंका गांधी वाड्रा लखनऊ में पदयात्रा निकाल रही हैं.