Home व्यापार खुशखबरी! आज सोना हुआ सस्ता, जानिए 10 ग्राम की कीमत

खुशखबरी! आज सोना हुआ सस्ता, जानिए 10 ग्राम की कीमत

125
0

त्योहारों पर सोने की कीमतों में लगातार दूसरे दिन गिरावट आई है. राष्ट्रीय राजधानी के दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 58 रुपये टूट गया. हालांकि चांदी की कीमतों में इजाफा हुआ. चांदी के दाम में 2,360 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई. अंतर्राष्ट्रीय बाजार, न्यूयॉर्क में सोना गिरावट प्रदर्शित करता 1,460 डॉलर प्रति औंस था जबकि चांदी 16.95 डॉलर प्रति औंस पर अपरिवर्तित रहा.

सोने की नई कीमत
मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 58 रुपये गिरकर 38,140 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. सोमवार को सोना 38,198 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

चांदी हुई मंहगी
वहीं चांदी की कीमतों में उछाल आया और दिल्ली सर्राफा बाजार में एक किलोग्राम चांदी का भाव 2,360 रुपये की बढ़त के साथ 47,580 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया. सोमवार को चांदी 45,220 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुआ.

सोने की कीमतों में गिरावट की वजह एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक-जिंस, तपन पटेल के अनुसार, रुपया कमजोर होने के बीच हाजिर सोना (24 कैरेट) में 58 रुपये की गिरावट आई. उन्होंने कहा कि अमेरिका-चीन के बीच व्यापार तनाव कम होने से डॉलर मजबूत हुआ और अंतरराष्ट्रीय बाजार में सर्राफा बाजार में कमजोरी रही क्योंकि निवेशकों ने सुरक्षित निवेश के विकल्प के रूप में सोने की ओर रुख कर लिया है.

आप 1 रुपये में भी खरीद सकते हैं सोना
देश में पेटीएम समेत कई ई-वॉलेट कंपनियां अब एक रुपये में भी सोना खरीदने का मौका दे रही है. इस प्लेटफॉर्म पर बिकने वाला सोना 24 कैरेट 99.9 शुद्धता वाला है. यहां आपकी तरफ से खरीदे गए सोने को एक सुरक्षित लॉकर में रखा जाता है. आप जब चाहें इस सोने की होम डिलीवरी ले सकते हैं. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि आप एक रुपये से निवेश कर धीरे-धीरे रकम को बढ़ा सकते हैं. साथ ही, जब आपको जरुरत हो तो सोना या फिर मोटे रिटर्न भी हासिल कर सकते हैं.