Home विदेश इस जगह पर शव को दफनाने के लिए देना पड़ता है किराया

इस जगह पर शव को दफनाने के लिए देना पड़ता है किराया

63
0

आमतौर पर कब्रिस्तान में दफ़नाने की जगह होती है। यह ज्ञात नहीं है कि भारत में किसी कब्रिस्तान में शवों को दफनाने के लिए पैसे लिए गए थे या नहीं। लेकिन दुनिया में एक ऐसा देश भी है जहां मृतकों को दफनाने के लिए बहुत सी जमीन खरीदनी पड़ती है।

इससे भी ज्यादा चौंकाने वाली बात यह है कि जमीन के एक छोटे से टुकड़े पर भी अरबों रुपये खर्च होने हैं। वर्तमान में हांगकांग में जमीन की कीमतें आसमान छू रही हैं। यहां, लोगों को शवों को दफनाने के लिए एक जगह खरीदना पड़ता है और उन्हें इस जमीन के टुकड़े के लिए लगभग 1 करोड़ 3 लाख रुपये का भुगतान करना पड़ता है।

चूंकि अंतरिक्ष की लागत महंगी है, इसलिए लोगों ने शवों को दफनाने के बजाय उन्हें मास्क देना शुरू कर दिया है। लेकिन एक समस्या है। और यही है, लोग मृत शरीर को आग देते हैं, लेकिन वे हड्डियों को दफनाना चाहते हैं।

जमीन की बढ़ती कीमतों के कारण, लोग यहां के व्यक्ति को सरकारी लॉकर में रख रहे हैं। अभी स्थिति यह है कि हांगकांग में लगभग चार मिलियन लोग दफन होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। शवों की राख को लॉकरों में रखा गया है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, लोगों को सरकारी लॉकर में हड्डियों को रखने के लिए प्रति वर्ष 5,000 रुपये का भुगतान करना पड़ता है। समस्या यह भी है कि लोगों को लॉकर्स में हड्डी लगाने के लिए चार-चार साल तक इंतजार करना पड़ता है। ये लॉकर शू बॉक्स के आकार के होते हैं। जिसमें बहुत कम जगह है।