Home जानिए दुनिया के पांच देश जिनके पास सेना नहीं है, लेकिन इस प्रकार...

दुनिया के पांच देश जिनके पास सेना नहीं है, लेकिन इस प्रकार सीमा सुरक्षा है

50
0

 दुनिया के किसी भी देश में सुरक्षा के दो स्तर हैं। पहली पुलिस और दूसरी सेना। जबकि पुलिस की जिम्मेदारी देश के भीतर ही रहती है। जबकि सेना की जिम्मेदारी बाहर, यानी सीमा सुरक्षा की सुरक्षा करना है। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में कई ऐसे देश हैं,

जिनकी अपनी कोई सेना नहीं है। इसलिए, बड़े देश उनमें से कई की सुरक्षा की जिम्मेदारी उठाते हैं। जो दुनिया का सबसे छोटा देश है। उसकी अपनी कोई सेना नहीं है। जब एक व्यापक नोबेल गार्ड था। लेकिन वर्ष 1970 में संगठन को ध्वस्त कर दिया गया।

इस देश की सुरक्षा के लिए इतालवी सेना जिम्मेदार है।

मॉरीशस एक बहुसांस्कृतिक देश है। 1968 से इस देश में किसी भी तरह की कोई सेना नहीं है। जबकि यहां 10,000 पुलिस कर्मी ड्यूटी पर हैं।

जो देश की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा दोनों के लिए जिम्मेदार है। यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा द्वीप, 1869 के बाद, कोई सेना नहीं है। यह देश नाटो का सदस्य है और अमेरिका की सुरक्षा की जिम्मेदारी है।

पर है मोनाको एक छोटा सा देश है। जहां 17 वीं सदी से कोई सेना नहीं है।

हालांकि, यहां दो छोटे फजी टुकड़े हैं। जिसमें एक टुकड़ी राजकुमार की रक्षा करती है। जबकि एक नागरिकों की सुरक्षा करता है। फ्रांसीसी सेना इस देश को सुरक्षा प्रदान करती है।

मध्य अमेरिका कैरिबियन में एक देश है,

1948 के बाद से कोई सेना नहीं है। 1948 में यहां एक भयानक गृह युद्ध छिड़ गया, जिसके बाद इस देश ने अपनी सेना को समाप्त कर दिया। यह देश सैन्य अभियानों के बिना सबसे बड़ा देश है। हालांकि, आंतरिक मामलों को सुलझाने के लिए पुलिस मौजूद है।