Home खाना-खजाना घर आये मेहमानों को खिलाएं ‘मटन कोरमा’ लूटेंगे सभी की वाहवाही

घर आये मेहमानों को खिलाएं ‘मटन कोरमा’ लूटेंगे सभी की वाहवाही

58
0

आवश्यक सामग्री
500 ग्राम कटा हुआ मटन
स्वाद के अनुसार नमक
1/2 छोटा चम्मच हल्दी
3 चम्मच नींबू का रस
3 कली लहसुन
1/2 चम्मच जीरा
3 लौंग
1/2 तेज पत्ता
2 चम्मच तेल
3/4 चम्मच दही
1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 इंच अदरक
1 कटा हुआ प्याज
1/4 इंच दालचीनी
4 हरी इलायची
1/2 चम्मच धनिया पत्ता
बनाने की विधि
ठंडे चल रहे पानी के नीचे मटन के टुकड़ों को धोएं और सूखा लें। अब मटन के टुकड़ों को 1/2 से 1 कप पानी और थोड़े नमक के साथ एक गहरे पैन में डालें। लौ कम करें, और उबाल लें।
जब तक मटन 70% पकाया जाता है, तब तक उबालें और एक बार जब यह हो जाए, तो आंच बंद कर दें। एक पैन लें और कुछ मिनट के लिए सभी मसाला सामग्री को भून लें। भुने हुए मसालों को मिक्सर ग्राइंडर में ट्रांसफर करें और महीन पीस लें। मध्यम आंच पर एक भारी तले की कढ़ाई में तेल गरम करें। पिसा हुआ मसाला पेस्ट डालें और थोड़ा पानी मिलाएं।

पैन में पके हुए मटन के टुकड़े डालें और अच्छी तरह से मिक्स होने तक मिलाएं। नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। अब इसमें दही और पानी मिलाएं।
आंच कम करें और पैन को ढक्कन से ढक दें। यदि आप इसे और अधिक मसालेदार बनाना चाहते हैं तो कुछ काली मिर्च पाउडर मिलाएँ इससे स्वाद बढ़ जाएगा और पकवान में एक अच्छा डार्क टिंट जुड़ जाएगा।

पकवान को 30 से 45 मिनट तक या मटन के पकने तक उबालने दें। आंच बंद करें और मटन रेसिपी को एक सर्विंग डिश में ट्रांसफर करें। मटन कोरमा रेसिपी को अदरक, धनिया पत्ती और नीबू के रस के साथ गार्निश करें। नान या चावल के साथ गरम परोसें।