Home स्वास्थ डेंगू और मलेरिया के मच्छरों को भगाने का सरल घरेलू उपाय वो...

डेंगू और मलेरिया के मच्छरों को भगाने का सरल घरेलू उपाय वो भी बिना दवाई के – अभी पढ़ें

124
0

आप लोग जानते हैं कि आज के समय में आपको हर जगह मच्छर जरूर देखने को मिलेंगे जिसकी वजह से लोगों को कई गंभीर बीमारियां भी हो जाती हैं और काफी लोगों के मौत भी हो जाती है . इसलिए आज हम आपको ऐसे कारगर उपाय बताने जा रहे हैं जिसको करने के बाद आपके घर में एक भी मच्छर नहीं रहेगा .

मौसम में बदलाव या गर्माहट आते ही आपको बहुत ही ज्यादा मच्छर देखने को मिलते हैं और यह मच्छर किसी स्प्रे या केमिकल की दूसरी चीजों से नहीं मरते हैं . अगर आप भी इन मच्छरों से बहुत ही ज्यादा परेशान है तो इन घरेलू उपाय को जरूर करें .

कपूर

दोस्तों अपने घर में 10 मिनट के लिए कपूर जलाने और अपने दरवाजे और खिड़कियों को बंद कर ले . ऐसा करने से घर के अंदर के सारे मच्छर भाग जाएंगे या मर जाएंगे .

लहसुन

लहसुन की तेज गंध मच्छरों को दूर रखती है इसलिए लहसुन का रस अपने शरीर पर लगाएं तो आपके पास मच्छर नहीं आएंगे .

लैवेंडर

लैवेंडर एक ऐसा खुशबूदार पौधा होता है जो मच्छरों को भगाने के लिए बहुत ही ज्यादा कारगर होता है . इसकी खुशबू से मच्छर भाग जाते हैं . मच्छरों को भगाने के लिए लैवेंडर के तेल को 1 दिन के लिए अपने घर में छिड़क दें, घर के सारे मच्छर भाग जाएंगे .

अजवाइन और सरसों का तेल

दोस्तों अजवाइन को सरसों में डालकर उसमें 1-2 छोटे-छोटे कपड़े भिगो कर घर के चारों कोनों में रख दें घर के सभी मच्छर भाग जाएंगे .

नींबू और नीलगिरी का तेल

मच्छर भगाने वाली रिफिल में लिक्विड खत्म हो जाने पर उसमें नींबू का रस और नीमगिरी का तेल भरकर लगाएं . इसे आप अपने हाथ पैरों पर भी लगा सकते हैं .

यह थे कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिन्हें करने से घर के सारे मच्छर भाग जाएंगे . यह बहुत ही ज्यादा कारगर और आजमाएं हुए नुस्खे हैं आप इन्हें एक बार जरूर करके देखें .