Home प्रदेश बेहद क्रूर तस्वीरें बिहार से सामने आई , जिन्दा ही दफ़न कर...

बेहद क्रूर तस्वीरें बिहार से सामने आई , जिन्दा ही दफ़न कर दी गई नीलगाय

151
0

बिहार में वैशाली से बेहद क्रूर और नृशंस तस्वीर सामने आई है, जहां एक नीलगाय को ज‍िंदा ही दफन कर दिया गया है. जीवित नीलगाय कातर आंखों से गड्डे में अपने ऊपर ग‍िरती म‍िट्टी को बेबस होकर देख रही है. इस शर्मनाक घटना का वीड‍ियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. दरअसल, किसानों की फसल के संरक्षण के लिए सरकार ने एक आदेश निकाला है, जिसमें नीलगाय को मारने का आदेश है.

वैशाली जिले के वन विभाग ने बीते 4 दिनों में 300 से अधिक नीलगाय को मारने का दावा किया है, किन्तु वन विभाग द्वारा वैशाली के गोरौल में नीलगाय को मरने की जो तस्वीर सामने आई है, वह बेहद ही क्रूर है. यहां जेसीबी मशीन से एक जीवित नीलगाय को गड्ढे में धकेल कर गिराने के बाद तड़पती नीलगाय को जिन्दा ही दफन किया जा रहा है. नीलगाय को मारना किसानों की फसल के संरक्षण के लिए जरूरी कदम है, किन्तु नीलगाय को मरने का विभाग का तरीका बहुत नृशंस है.

प्रावधान यह है क‍ि नीलगाय को गोली मारने के बाद उसकी मौत सुनिश्चित होने के पश्चात् उसे दफना दिया जाए, लेकिन वन विभाग के कर्मचार‍ियों द्वारा जीवित ही कई नीलगाय को दफनाने की बात प्रकाश में आई है. हालांकि वीड‍ियो सामने आने के बाद विभाग ने इस मामले में जांच और कार्रवाई का आश्वासन दिया है.