Home जानिए इमली खाने के इन लाभों को नहीं जानते होंगे आप…

इमली खाने के इन लाभों को नहीं जानते होंगे आप…

95
0

इमली में स्वाद के अलावा बहुत से ऐसे गुण होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते है। विटामिन सी, कैल्शियम,आयरन,फाइबर तथा पोटाशियम जैसे और भी त्तव इसमें भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

आइये आज जानते हैं इसके फायदो के बारे में.

भूख बढ़ाएं : अगर आपको भूख नहीं लगती है तो आप इमली का सेवन कीजिए। इससे आपको भूख लगने लग जाएगी। आपको बता दें कि इमली के पानी मे थोड़ा-सा काला नमक मिलाकर पीने से भूख लगनी शुरू हो जाती है।

पाचन क्रिया में होगा सुधार : इमली में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। पाचन क्रिया में सुधार के लिए एक लिटर पानी में एक चम्मच इमली के गुद्दे को डालकर उबाल लीजिए और ठंड़ा होने पर छानकर पी लीजिए।
जुखाम : सर्दी लगने पर पक्की इमली के रस में मिश्री मिलाकर पीने से जल्द आराम मिलता है।

वजन होगा कम : अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो अपने खाने में इमली शामिल कीजिए। इसमें हाइड्रोऑक्साइटिक एसिड होता है जो वजन कम करने में मददगार है।

सूजन से मिलेगी राहत : जोड़ो का दर्द होने पर इमली को लेप बनाकर सूजन पर लगा लीजिए और ऊपर से सूती कपड़े से लपेट लीजिए। इससे सूजन कम होगी।

बवासीर में इमली रामबाण : बवासीर में इमली रामबाण के रूप में काम आती है। इसमें के गुद्दे को पानी में मिलाकर रोगी को दिन में 2 बार पीलाना चाहिए। इससे राहत मिलती है।