Home स्वास्थ सुबह का नाश्ता नहीं करने से आपको हो सकते है पेट से...

सुबह का नाश्ता नहीं करने से आपको हो सकते है पेट से जुड़े कई रोग

74
0

हर रोज सुबह घर से निकलते समय नाश्ता करके निकलना चाहिए। जिससे सेहत अच्छी रहेगी, साथ ही कई परेशानियां से मुक्ति पा सकते हैं। अगर आप खान—पान पर ध्यान नहीं देंगे तो इससे सेहत बिगड सकती हैं। और कमोजरी का एहसास होने लगता है।

जैसे कि हम सब जानते है कि नाश्ता हमारे दिन का सबसे महत्वपूर्ण होता है। रात के खाने के बाद नाश्ता करना बेहद आवश्यक होता है। अक्सर लोग सुबह जल्दी-जल्दी के चक्कर में नाश्ता करना भूल जाते है लेकिन क्या आपको पता है कि सुबह का नाश्ता नहीं करने से आपको पेट से जुड़ी कई रोग हो सकते है।

क्योंकि रात का खाना खाने के बाद कई घंटों का अंतराल आ जाता हैं। अगर आप अपनी नाश्ता ही छोड़ देंगे तो पेट में एसिडिटी, गैस, ब्लड प्रेशर लो और ना जाने कितनी ही समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। चलिए जानते है कि सुबह नाश्ता नहीं करने की वजह से होने वाली हानि के बारे में.

-मॉर्निग में अच्छे से नाश्ता करने से हम कई तरह के रोगों से बच सकते है जैसे हाइपोग्लाइसीमिया, हाइपोटेंशन और डाइबिटीज का खतरा कम होता है।

-मॉर्निग नाश्ता नहीं करने से लंच तक भूख तेज लगने लगती है, जिससे ज्यादातर इंसान जो मिलता है वह खा लेते हैं। इससे काफी स्ट्रेस और डिप्रैशन बढ़ने लगता है।

-यदि आप नाश्ता नही करेंगे तो इससे ब्रेन को न्यूट्रीशन नही मिल पाएगा। इससे फंक्शन्स पर बहुत बुरा असर पड़ता है।
-कई इंसान, जो मॉर्निंग का नाश्ता नहीं करते है, ऐसे इंसानों में मोटापा होने की 50 प्रतिशत संभावना होती है क्योंकि सुबह नाश्ता नहीं करने से दिन में भूख अधिक लगती है, जो मोटापा बढ़ने की मुख्य वजह हो सकती है।

-नाश्ता नहीं करने से एनर्जी लेवल अपने आप ही कम होता है, जिस कारण से मन किसी भी कार्य में नहीं लग पाता।
-अगर आप मॉर्निग का नाश्‍ता नहीं करेंगे तो आप हर समय थके रहेंगे और कोई कार्य ठीक ढंग से नहीं कर पाएंगे।