Home स्वास्थ हमेशा सलामत रहेगा लिवर ,बस खाने में करे इन चीजों का सेवन

हमेशा सलामत रहेगा लिवर ,बस खाने में करे इन चीजों का सेवन

154
0

लिवर शरीर का मुख्य अंग है ये शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक कार्य करता है। लिवर का काम है की ये ब्लड को शरीर के हिस्सों में पहुंचाने से पहले ब्लड को फिलटर करता है लेवर शरीर में विटामिन और मिनरल्स को स्टोर करता है और प्रोटीन को मेजबोलाइज करने में मदद करता है।

ऐसे में लिवर का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है आप जो भी खाते है उसका सीधा असर लिवर पर पड़ता है लेकिन कुछ ऐसे खद्य पदार्थ है जो लिवर के काफी फायदेमंद होते है आज हम आपको उन्ही मसालों के बारे में बताते है जो लिवर को स्वस्थ रखते है।

1 हल्दी :हल्दी आयुर्वेदिक ओषधि मानी जाती है कई शोधो में पता चला है की हल्दी हेपेटाइटिस के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है लिवर को स्वस्थ रखने के लिए हल्दी की चाय या हल्दी का दूध ले सकते है।

2 जीरा :जीरा इंडिया के हर किचन में मौजूद होता है जीरा लिवर के काफी फायदेमंद माना जाता है ये पित्त रस और अन्य पाचन एंजाइमों के प्रोडक्शन में मदद करता है ये लिवर को डिटॉक्स करने में काफी फायदेमंद है लिवर को स्वस्थ रखने के लिए आप जीरे के पानी का सेवन कर सकते है वजन कम करने में भी जीरे का पानी काफी फायदेमंद होता है।

3 धनिया :धनिया हर सब्जी में इस्तेमाल होता है ये मसाला डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करता है, जो लीवर को हेल्‍दी रखता है धनिया पाउडर का इस्तेमाल कर आप अपने लिवर को स्वस्थ रख सकते है।

4 सोंफ :सोंफ को मसले के रूप में जाना जाता है ये लिवर के लिए काफी फायदेमंद होते है सोंफ का इस्तेमाल लिवर को हेल्दी बनाने के लिए किया जा सकता है।