Home स्वास्थ अदरक के ये फायदे जानकर रह जायेंगे हैरान

अदरक के ये फायदे जानकर रह जायेंगे हैरान

79
0

अदरक का सेवन हमारा यहाँ कई तरीकों से होता है। जैसे कि सब्जी में डालकर, चाय, अदरक का एक टुकड़ा पानी में भिगोकर रात भर के लिए रखा रहने दें। इसे सुबह छानकर पिएं, अदरक का जूस आदि। जानिए इसका सेवन करने से आपके हेल्थ.
साधारण सी दिखने आने वाली अदरक को अगर चाय में थोड़ी सी भी डाल दी जाए तो चाय का स्वाद भी दोगुना कर देती है| औषधीय गुणों से भरपूर अदरक सिर्फ सर्दी-जुकाम खांसी की नहीं है, बल्कि कई बीमारियों से निजात दिलाती है।

अदरक में शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं| कहा जाता है कि अदरक की तासीर गर्म होती है। जिसके कारण गर्मियों में इसका सेवन करने से परहेज किया जाता है, लेकिन आप ये बात नहीं जानते है कि थोड़ी सी अदरक आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकती है।

अदरक में 81% पानी, 2.5% प्रोटीन, 1% वसा, 2.5% रेशे और 13% कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है| साथ ही अदरक में आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लो‍रीन और विटामिन के साथ कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अदरक का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते है। जैसे कि सब्जी में डालकर, चाय, अदरक का एक टुकड़ा पानी में भिगोकर रात भर रखा रहने दें। इसे सुबह छानकर पिएं, अदरक का जूस आदि। जानिए इसका सेवन करने से आपके हेल्थ में क्या फायदे मिलते है।

अदरक में कैंसर जैसी भयानक बीमारी से शरीर को बचाए रखने का गुण होता है। अदरक कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को खत्म करता है। अदरक में खून को पतला करने का नायाब गुण होता है साथ ही इसका सेवन करनें से ब्लड प्रेशर में तुरंत आराम मिल जाता है।जिस तरह अदरक की चाय हो या फिर एक अदरक का दुकडा हो लेकिन इसी तरह अदरक का जूस पीने से कई फायदें है। इसे पीनें से शरीर के हर दर्द से राहत मिल जाती है। एक शोध के अनुसार इसे पीनें से माइग्रेन की समस्या दूर हो जाती है।