Home विदेश यहां गिनकर नहीं बल्कि तौलकर दिए जाते हैैं रुपए, कारण जानकर दंग...

यहां गिनकर नहीं बल्कि तौलकर दिए जाते हैैं रुपए, कारण जानकर दंग रह जाएंगे आप

44
0

 बैंक कर्मचारी नोट या रुपए हमेशा गिनकर ही देते है क्योंकि ज्यादा कम ना हो जाये। महंगाई हो या नहीं पैसे का हिसाब हर कोई रखता है। ताकि लेन देन में ये गिनकर ही पैसे दिया जाता है। पर एक देश ऐसा है जहां पर लोग पैसे या रुपए गिनकर नहीं दिया जाता है। ये लोग पैसे को नापकर दिया जाता है। आपको बताये कि क्या है मामला और तोलकर कैसे दिया जाता है।

अपने इस बात को कभी नहीं सुना होगा परन्तु ये सचाई हैं। दरअसल हम बात करते है कि अमेरिकी महाद्रवीप का यह देश वेनेजुएला है। करीब तीन करोड की आबादी वाले वेनेजुएला में इस संकट की जडें 2014 तक जाती है। अब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में दो तिहाई तक की गिरावट आ गई है। उससे वेनेजुएला की आय पर काफी बुरा असर पडा था। अब इस देश में काफी आबादी है वहीं यहां का रहन सहन पब्लिक को थोडा महंगा पड रहा है। शायद यही वजह कि यहां रुपए भी तौलकर दिया जाता है।

जानकारी के लिए बता दें कि विश्व में तेल के सबसे बडे भंडार यहां पर है। लेकिन बीते दो साल के दौरान तेल की बिक्री से होने वाली वेनेजुएला की आमदनी करीब 40 फीसदी घट गई है। उसका असर उसकी मुद्रा बॉलिवर पर असर पडा है जिसकी कीमत लगातार गिरती जाती है। वेनेजुएला की करेंसी इतनी गिर गई है की कई जगह रुपए गिनकर नहीं बल्कि नापकर लिया जाता हैं। वहां के लोग अपने किचन का सामान भी बहुत रुपएं देने के बाद ही ले पाते है।