Home स्वास्थ खाने में करें इन सात ‘सुपर फूड्स’ को शामिल, दूर रहेंगी पेट...

खाने में करें इन सात ‘सुपर फूड्स’ को शामिल, दूर रहेंगी पेट की सारी बीमारियां

102
0

स्वस्थ रहने का सीधा संबंध पेट से जुड़ा होता है। अगर पेट में किसी तरह की कोई समस्या नही है तो फिर आपको कोई बीमारी भी नही होगी। लेकिन समस्या तो यह है कि हम पाचन शक्ति को सही नहीं रख पाते हैं और बीमार पड़ जाते हैं। लेकिन हमारे आसपास खाने की ऐसी चीजें मौजूद हैं कि यदि इनका सेवन किया जाए तो पाचन को दुरुस्त रखा जा सकता है। तो आइए जाने वो कौन से खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन करने से पाचन क्रिया सही रखी जा सकती है।

ग्रीन टी

मेटाबॉलिज्म सिस्टम सही रखना है तो ग्रीन टी का सेवन बहुत लाभकारी है। मेटाबॉलिज्म का सीधा संबंध पेट की चयापचय क्रिया से होता है। ग्रीन टी में कैटेचिन पोलीफेनॉल्स पाई जाती है जो इसका मुख्य कारक है।

अंडे का सफेद हिस्सा पेट की पाचन शक्ति सही रखनी है तो अंडे का सफेद भाग खाना चाहिए। इसमें अमीनो एसिड होता है जो भोजन के पचने में मददगार है। 

नींबू नींबू के रस का सेवन सुबह के समय जरूर करना चाहिए क्योंकि यह लीवर और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। 

अदरक

इसका स्वाद थोड़ा सा तेज होता है इसलिए बहुत से लोग अदरक का सेवन नहीं करते हैं। लेकिन इसके सेवन से पाचन की क्रिया बीस प्रतिशत तक बढ़ सकती है और यह माहवारी के समय होने वाले दर्द में भी राहत दिलाती है।

लहसुन भोजन में लहसुन को जरूर शामिल करना चाहिए। विटामिन बी6 और विटामिन सी से भरपूर लहसुन पेट के लिए भी फायदेमंद है। इसको खाने से मुंहासों, दाग धब्बों से तो छुटकारा मिलता ही है साथ ही यह कैंसर जैसी भयानक बीमारी से भी बचाता है।

ब्रोकोली कम कैलोरी वाली ये सब्जी चयापचय की क्रिया को सही रखती है। इसमें मौजूद कैल्शियम और विटामिन के शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा ब्रोकोली में ग्लूकोसिनोलेट्स और विटामिन सी होता है जो खाने को जल्दी पचाने में मदद करता है। 

पालक हरी सब्जियों का सेवन तो हमेशा ही सेहत के लिए अच्छा होता है। इसमें भी पालक तो गुणों का भंडार है। आयरन से भरपूर इस सब्जी को खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और यह हड्डियों को भी मजबूत बनाता है।