Home जानिए पंखे को 5 नंबर की जगह 1 नंबर पर चलाने से क्या...

पंखे को 5 नंबर की जगह 1 नंबर पर चलाने से क्या बिजली कम खर्च होती है। चलिए जानते है।

64
0

आज हम जानेगे की अगर हम पंखे को नंबर 1 पर चलते है तो क्या इससे बिजली कम खर्च होती है और साथ ही हम यह भी बताएंगे की ज्यादा बिजली की बचत के लिए आपको पंखे में कौन सा रेगुलेटर लगाना चाहिए। अगर आप रेगुलेटर नहीं जानते तो हम आपको बताना चाहते है की जिससे आप पंखे की स्पीड कम करते है उसी को रेगुलेटर कहते है।

पुराने रेगुलेटर

अगर आपके घर में पुरानी तरह के फैन रेगुलेटर लगे हुए है तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आप पंखे को किस नंबर पर चला रहे हो। क्योकि यह बस करंट को अपने पास रोककर पंखे तक कम पॉवर जाने देता है जिससे पंखा धीमी स्पीड में चलता है। लेकिन पॉवर उतना ही खर्च होता है। इनको इलेक्ट्रिक रेगुलेटर कहते है।

हां अब जो नए रेगुलेटर आ रहे है उनमे जरूर लाइट की बचत की जा सकती है चलिए जानते है लाइट की बचत के लिए सबसे बढ़िया रेगुलेटर कौन सा होता है। और इनसे कितनी बचत की जा सकती है।

नए इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर

नए इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर वोल्टेज को कम करने के लिए प्रतिरोध की जगह कपैसिटर का उपयोग करते है। यह ज्यादा गर्म भी नहीं होते है और धीमी स्पीड में पंखा चलाने पर बिजली की बचत भी करते है। इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर, इलेक्ट्रिक रेगुलेटर की तुलना में 1 नंबर की स्पीड पर 40% और 2 नंबर की स्पीड पर लगभग 30% बिजली की बचत करते है।

इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर की कीमत

वैसे तो हर पंखे के साथ एक रेगुलेटर मिलता है। लेकिन आप इस रेगुलेटर को वापिस करके इलेक्ट्रॉनिक रेगुलेटर ले सकते है। इनकी कीमत मार्किट में 100 रूपए से लेकर 200 रूपए रहती है और हां आपको एक अच्छी ब्रांड का रेगुलेटर लेना चाहिए। ताकि यह लाइट की ज्यादा बचत कर सके।