Home विदेश अमेरिका ने पाकिस्तान को इशारों में लगाई फटकार, कश्मीर मुद्दे पर बोल...

अमेरिका ने पाकिस्तान को इशारों में लगाई फटकार, कश्मीर मुद्दे पर बोल दी यह बड़ी बात..

95
0

मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को जब से हटाया है, तब से पड़ोसी देश पाकिस्तान बौखलाया हुआ है. पाकिस्तान सरकार कभी अपनी संसद में ऊल-जूलूल बयान देता है तो कभी यूएनओ से भारत की शिकायत कर रहा है. इसके अलावा अमेरिका के सामने भी पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर अपनी खीझ प्रकट कर रहा है.

वहीं अमेरिका ने पाकिस्तान को ही उल्टे इस मुद्दे पर इशारों-इशारों में फटकार लगा दी है. अमेरिका ने कश्मीर मामले पर पाकिस्तान को बड़ा झटका देते हुए कहा है कि वह अपने पुराने रुख पर कायम है. अमेरिका ने कहा है कि कश्मीर का मुद्दा भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय है और इसे दोनों की बातचीत से ही हल होना चाहिए.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मॉर्गन ओर्टागस ने कहा, “अमेरिका की नीति रही है कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दा है. इन दोनों देशों को ही इस मुद्दे पर बातचीत की गति और गुंजाइश को लेकर फैसला करना है.” मॉर्गन ओर्टागस ने कहा कि अगर अमेरिका की नीति में कोई बदलाव होगा तो निश्चित तौर पर वह यहां घोषणा करतीं लेकिन ऐसा नहीं है.

मॉर्गन ओर्टागस ने यह भी कहा कि हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अमेरिका कश्मीर मुद्दे की वजह से नहीं आए थे. उन्होंने साफ किया कि भारत और पाकिस्तान से अमेरिका इसलिए संपर्क में है क्योंकि कई सारे अहम मसले हैं. जिस कारण वह भारत और पाकिस्तान के संपर्क में हैं.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा, “उन्हें उम्मीद है भारत और पाकिस्तान आपसी बातचीत से इस मुद्दे का हल निकाल लेंगे.” इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र और यूरोपियन यूनियन ने भी कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को झटका दिया है और इसका हल भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय बातचीत से ही निकाले जाने की बात कही थी.