Home समाचार तीर्थयात्रियों को कश्मीर से बाहर ले जाएगा वायुसेना का सी-17 विमान

तीर्थयात्रियों को कश्मीर से बाहर ले जाएगा वायुसेना का सी-17 विमान

54
0

भारतीय वायुसेना को सी -17 विमान में कश्मीर घाटी से तीर्थयात्रियों को ले जाने से संबंधित एक अनुरोध जम्मू-कश्मीर प्रशासन से मिला है. इसके चलते जल्द ही सी -17 कश्मीर घाटी से उड़ान भरेगा.

जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने भारतीय वायु सेना से जम्मू, पठानकोट या दिल्ली जैसे स्थानों के लिए अमरनाथ तीर्थयात्रियों को कश्मीर घाटी से बाहर भेजने का अनुरोध किया था, जहां से वे अपने घर वापस जा सकते हैं.

सी -17 पहले से ही घाटी में देश के विभिन्न हिस्सों से अर्धसैनिक बलों की एहतियातन तैनाती के काम में लगा हुआ है. सी-17 ग्लोबमास्टर एक बार में लगभग 230 यात्रियों को एयरलिफ्ट कर सकता है और विभिन्न स्थानों के बीच उड़ान भरने के लिए रूसी इल्युशिन -76 की तुलना में कम समय लगता है.

राज्य में तैनात तीर्थयात्रियों और सुरक्षा बलों के खिलाफ हमले करने की जैश-ए-मोहम्मद सहित पाकिस्तान स्थित आतंकी समूहों की साजिश के मद्देनजर यह एहतियाती कदम उठाए गए हैं.

उल्लेखनीय है कि खुफिया एजेंसियों को सूचना मिली थी कि पाकिस्तान प्रायोजित आतंकी जम्मू-कश्मीर में चल रही अमरनाथ यात्रा को प्रभावित करने के लिए हमले की साजिश रच रहे हैं, जिसके चलते शुक्रवार को यात्रा को रोक दिया गया था.