Home जानिए सफ़ेद बालो की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

सफ़ेद बालो की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

120
0

बाल स्तनधारी प्राणियों के बाह्य चर्म का उद्वर्ध है। कीटों के शरीर पर जो तंतुमय उद्वर्ध होते हैं, उन्हें भी बाल कहते हैं। बाल कोमल से लेकर रुखड़ा, कड़ा (जैसे सूअर का) और नुकीला तक (जैसे साही का) होता है। प्रकृति ने ठंडे गर्म प्रभाव वाले क्षेत्रों में बसने बाले जीवों को बाल दिये हैं, जो जाडे की ॠतु में ठंड से रक्षा करते है और गर्मी में अधिक ताप से सिर की रक्षा करते हैं। जब शरीर से न सहने वाली गर्मी पडती है, तो शरीर से पसीना बहकर निकलता है, वह बालों के कारण गर्मी से जल्दी नहीं सूखता है, किसी कठोर वस्तु से अचानक हुए हमला से भी बाल बचाव करते है।
काली मिर्च
काली मिर्च के द्वारा आप लोग अपने बालों को असमय सफेद होने से बचा सकते हैं। आप थोड़ी-सी काली मिर्च के दानों को पानी में उबाल लें और नहाते समय प्रयोग करें। इससे आपके झड़ते बालों में कुछ ही समय में फर्क देखने को मिलेगाl
एलोवेरा
एलोवेरा के द्वारा बाल लंबे, घने और चमकदार हो सकते हैं और असमय सफेद भी नहीं होते हैं। आप एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालकर उसमें नींबू का रस मिलाएं और इस मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। जिससे आपके बाल असमय सफ़ेद नहीं होंगे।
दही
बालों के लिए दही बहुत ही अच्छी औषधि है। आप दही में मेहंदी मिलाकर पेस्ट बना लें और अपने बालों में लगाएं। इससे आपके बाल काले होने लगेंगे। इस उपाय को करने के बाद आपके बाल काळा हो जायेंगे।
भृंगराज और अश्वगंधा
बालों के लिए भृंगराज और अश्वगंधा दोनों ही बहुत ही अच्छे होते हैं। आप इन दोनों जड़ी-बूटियों को मिलाकर पेस्ट बना लें और नारियल पानी मिला लें। ये मिश्रण जड़ों के अंदर तक जाए और लगाने के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपको बालों से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं में लाभ होगा। ये बालो के लिए बहुत ही अच्छा होता हैं।
कच्चा पपीता
कच्चे पपीते में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के साथ-साथ बालों के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। आप बालों के लिए कच्चे पपीते का पेस्ट बनाकर प्रतिदिन अपने बालों में लगाएं l और 10 मिनट पश्चात इसे धो लें। कुछ ही दिनों में आपके बालों में आपको फर्क देखने को मिलेगा।