Home जानिए तस्वीरें देखने के बाद आप भी कहेंगे बाप रे बाप, दुनिया के...

तस्वीरें देखने के बाद आप भी कहेंगे बाप रे बाप, दुनिया के 5 सबसे लंबे जीवित सांप

83
0

दुनिया में सांपों की सैकड़ों प्राजातियां पायी जातीं हैं, किन्तु आज मैं आपको दुनिया के पांच सबसे लंबे जीवित सांपों के बारे में बताने जा रहा हूँ। इस सांपों की तस्वीरें देखने के बाद आप भी कहेंगे बाप से बाप। आइये जानते हैं दुनिया के उन सबसे लंबे सांपों के बारे में।
1. हरा एनाकोंडा ( Green Anaconda )
हरा एनाकोंडा दुनिया का सबसे बड़ा जीवित सांप है। इसकी लम्बाई ६ मीटर से ९ मीटर तक होती है। इसका वजन 250 किलोग्राम तक होता है। हरा एनाकोंडा गैर विषैले होते हैं और पूरे दक्षिण अमेरिका में दलदले स्थान या नदियों में पाए जाते हैं। मादा एनाकोंडा पुरुषों की तुलना में बड़े होते हैं।
2. रेटिकुलेटेड पायथन ( Reticulated Python) 

रेटिकुलेटेड पायथन की अधिकतम लम्बाई 10 मीटर हो जाती है। यह दुनिया का दूसरा सबसे लंबा जीवित सांप है। यह दुनिया में अजगर की सभी ज्ञात प्रजातियों में सबसे बड़ा है। यह दक्षिण-पूर्व एशिया की छोटी नदियों में पाए जाते हैं। यह एक गैर विषैला सांप है और मुख्य रूप से जमीन पर पाया जाता है।
3.बर्मीज पायथन (Burmese Python)

बर्मीज पायथन दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा गैर विषैला सांप है। ये 5 मीटर से 7.6 मीटर की लंबाई और अधिकतम 137 किलो वजन तक पहुंच सकते हैं। ये दक्षिण पूर्व एशिया के दलदलों, वुडलैंड्स, घास के मैदानों और नदी घाटियों में रहते हैं।
बर्मीज अजगर भी दुनिया के सबसे खूबसूरत सांपों में से एक है।
4.अफ्रीकी रॉक पायथन (African Rock Python)

गैर विषैला अफ्रीकी रॉक अजगर अफ्रीका का सबसे बड़ा सांप है। ये 7.5 मीटर की अधिकतम लंबाई तक पहुंचते हैं और 114 किलो तक वजन के हो जाते हैं। यह विशाल सांप पश्चिमी और मध्य अफ्रीका के दलदलों, तापमान घास के मैदानों और उष्णकटिबंधीय जंगलों में निवास करता है।
5.इंडियन पायथन (Indian Python)

भारतीय अजगर एक बड़ा, गैर विषैला, कसैला साँप है जो दक्षिण एशिया में पाया जाता है। यह बड़ा सांप 6.4 मीटर की अधिकतम लंबाई तक पहुंच सकता है और 91 किलोग्राम तक वजन कर सकता है। ये वर्षावनों, वुडलैंड्स, झाड़ियों और दलदल में निवास करते हैं।