Home स्वास्थ मिलेंगे ऐसे फायदे कि आप खुद हैरान रह जायेंगे, अपने आसपास इस...

मिलेंगे ऐसे फायदे कि आप खुद हैरान रह जायेंगे, अपने आसपास इस घास को खोज लीजिये

123
0

आज हम आपको एक ऐसी घास के बारे में बताने वाले हैं, जो अक्सर हमारे घरों के आसपास उग आती है, लेकिन हम उसे बेकार की चीज समझकर उखाड़ देते हैं, हम बात कर रहे हैं दूधी के पौधे की, दूधी 2 तरह की होती है, एक बड़े पत्तों वाली दूसरी छोटे पत्तों वाली, दोनों के फायदे लगभग सामान होते हैं, तो चलिए जान लेते हैं इसके फायदे।

दूधी के फायदे

अगर किसी को नाक से खून निकलने की बीमारी है तो दूधी के चूर्ण में मिश्री मिलाकर सेवन करें, इससे नकसीर की शिकायत दूर हो जाती है, दूध के पाउडर का सेवन करने से पेट के कीड़े खत्म हो जाते हैं, कील मुहांसों की समस्या दूर करने के लिए दूधी के पौधे से निकलने वाले दूध को अगर आप कील मुहांसों पर लगाते हैं, तो यह समस्या खत्म हो जाती है।

दूधी का रस व कनेर के पत्ते का रस मिलाकर अगर आप बालों में लगाते हैं तो झड़ते बालों की समस्या खत्म हो जाती है, साथ ही बालों के सफेद होने और गंजेपन की समस्या भी खत्म हो जाती है, खांसी की शिकायत में भी दूधी का काढ़ा बनाकर पीने से आराम मिलता है।

मासिक धर्म के समय अधिक रक्तस्राव होने पर दूधी का सेवन करने से यह समस्या खत्म हो जाती है, यह पौधा बहुत ही लाभकारी होता है, इसका काढ़ा बनाकर पीने से दमा की शिकायत दूर हो जाती है, रतौंधी रोग होने पर यह बहुत ही गुणकारी औषधि होती है, इसके लिए इसके इसका पाउडर का सेवन करना होता है, गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन करने से बचना चाहिए।