Home समाचार दलित विधायक ने दिया धरना तो जगह को ‘शुद्ध’ करने गाय के...

दलित विधायक ने दिया धरना तो जगह को ‘शुद्ध’ करने गाय के गोबर लेकर पहुंचे युवा कांग्रेस नेता

54
0

एक विचित्र घटनाक्रम में केरल के त्रिशूर जिले के युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं के एक समूह ने कथित तौर पर एक स्थान को शुद्ध करने के लिए गाय के गोबर-मिश्रित पानी का छिड़काव किया, जहां एक दलित विधायक ने विरोध प्रदर्शन किया था.

त्रिशूर में नट्टिका निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाली गीता गोपी ने बताया कि उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा जातिगत भेदभाव के खिलाफ चेरपू पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है और कहा है कि वह मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और केरल विधानसभा अध्यक्ष पी. श्रीरामकृष्णन के समक्ष शिकायत दर्ज करेंगी. यह घटना शनिवार को हुई जब भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के विधायक ने चेरपु मिनी सिविल स्टेशन के परिसर में विरोध प्रदर्शन किया, जिसमें त्रिपयार से चेरपु राज्य राजमार्ग पर रखरखाव कार्य की मांग की गई. रखरखाव के काम के बारे में लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारियों से आश्वासन मिलने के बाद उन्होंने अपना विरोध प्रदर्शन समाप्त कर दिया.

विधायक के धरनास्थल से चले जाने के बाद, युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं का एक दल प्रदर्शन स्थल पर पहुंचा और कथित तौर पर ‘जगह को शुद्ध करने’ के लिए गोबर-मिश्रित पानी छिड़का.

गीता गोपी ने कहा, ‘कांग्रेस कार्यकर्ताओं को विरोध के कई अन्य लोकतांत्रिक तरीकों का सहारा लेना चाहिए, उन्होंने केवल एक दलित महिला विधायक को परेशान करने के लिए धरनास्थल पर गोबर मिश्रित पानी का छिड़काव किया.’ 

भाकपा नेता ने कहा कि

भाकपा नेता ने आगे कहा कि पानी छिड़कने वाले कांग्रेस कार्यकर्ताओं में चेरपु ग्राम पंचायत अध्यक्ष भी शामिल हैं, वह सोमवार को मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन से मिलेंगी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के खिलाफ शिकायत दर्ज कर कार्रवाई की मांग करेंगी.

हाल ही में, एक दोपहिया यात्री को सड़क की खराब स्थिति के कारण दुर्घटना में चोट लगी थी, जिसके बाद लोगों ने विधायक के खिलाफ विरोध किया था.

केरल के स्वास्थ्य, सामाजिक न्याय और महिला और बाल विकास मंत्री केके शैलजा ने हमले की निंदा की और कहा कि कांग्रेस अपने कार्यों के माध्यम से पार्टी की संस्कृति को दिखा रही है.

शैलजा ने कहा कि ‘गीता गोपी के खिलाफ जातिवादी भेदभाव चौंकाने वाला है. शैलजा ने कहा कि यह आपराधिक और बेहद निंदनीय है कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने एक स्थान पर गाय के गोबर-मिश्रित पानी डाला, जहां विरोध प्रदर्शन किया गया. ऐसे काम को अंजाम देने वाले लोग अपनी संस्कृति दिखा रहे हैं. यह अस्पृश्यता का डर वापस ला रहा है. उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए.’