Home समाचार जानें सेवन विधि, सांप के जहर को मिनटों में बेअसर कर...

जानें सेवन विधि, सांप के जहर को मिनटों में बेअसर कर देता है ये पौधा

300
0

ककोड़ा या कर्कोट एक सब्जी है। इसका फल छोटे करेले से मिलता-जुलता होता है जिसपर छोटे-छोटे कांटेदार रेशे होते हैं। राजस्थान में इसे किंकोड़ा भी कहते हैं |
ककोड़ा या खेखसा अधिकतर पहाड़ी जमीन में पैदा होता है। यह बरसात के मौसम में होने वाला साग है। ककोड़ा की बेल होती है जो अपने आप जंगलों-झड़ियों में उग आती है और फैल जाती है। इसके ‘नर’ और ‘मादा’ बेल अलग-अलग होते हैं। इसका साग बहुत ही अच्छा व स्वादिष्ट होता है। नर्म ककोड़ा का साग अधिक स्वादिष्ट होता है जिसे लोग अधिक पसन्द करते हैं। गर्म मसालों या लहसुन के साथ ककोड़ा का साग बनाकर खाने से वात पैदा नहीं होता है। जमीन के नीचे ककोड़ा के जड़ में आधी फुट लम्बी गांठ होती है जिसका उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। ककोड़ा का कन्द चीनी या शहद के साथ 1 से 5 ग्राम की मात्रा में औषधि की तरह प्रयोग किया जाता है। आज मैं आपको इस लेख में बताने जा रहा हूँ कि किस तरह ककोड़े की जड़ से सांप के जहर को भी बेअसर किया जाता है।
औषधि बनाने और सेवन की विधि 
इस पौधे को जड़ से उखाड़ लें । ककोड़े की जड़ को पौधे से अलग कर लें । इसके बाद जड़ को धूप में कम से कम दो दिन तक सुखाएं । अब इस जड़ को अलग रख लें और कूटकर इस जड़ का पाउडर बनाएं । पाउडर को छानकर रख लें और इस्‍तेमाल में लाए । सांप के काटने पर ककोड़े की जड़ से बने पाउडर को एक गिलास दूध में मिलाकर पिला दें । एक गिलास दूध में आधा चम्मच पाउडर काफी होगा। इसे पीते ही 5 मिनट में ही सारा जहर उतर जाएगा ।