Home जानिए LIC की ये पॉलिसी 90 दिन के बच्चे से 65 साल के...

LIC की ये पॉलिसी 90 दिन के बच्चे से 65 साल के लोग भी ले सकते हैं

94
0

(LIC) ने कुछ ही दिनों पहले नवजीवन (Navjeevan) नाम का एक नई इंश्योरेंस पॉलिसी लॉन्च की है. इसकी वजह से बहुत लोग इस पॉलिसी के बारे में जानते हैं. यह पॉलिसी नॉन लिंक्ड पार्टिसिपेटिंग एंडोमेंट लाइफ इंश्योरेंस है. इस प्लान का नंबर 853 है. इसमें प्रोटेक्शन और सेविंग दोनों तरह के फीचर हैं. इस नए प्लान में पॉलिसी होल्डर को सिंगल प्रीमियम पेमेंट की सुविधा भी मिलेगी. इसके अलावा 5 साल तक भी प्रीमियम भरा जा सकता है.ये इंश्योरेंस प्लान 90 दिन के छोटे बच्चे से लेकर 65 साल की उम्र वाले व्यक्ति के लिए उपलब्ध है. इसमें 45 साल के बाद रिस्क सम एश्योर्ड चुनने का भी विकल्प होगा.

कैसे खरीद सकते हैं पॉलिसी-LIC का नवजीवन इश्योरेंस पॉलिसी ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से खरीदा जा सकता है. ये प्लान एजेंट भी बेच सकेंगे. इस पॉलिसी को सीधे LIC की वेबसाइट https://eterm.licindia.in/onlinePlansIndex/login.do पर जाकर खरीदा जा सकता है.

नवजीवन इंश्योरेंस पॉलिसी का नंबर UIN 512N331VO1 है. इस पॉलिसी में कम से कम 1 लाख रुपए का बीमा होगा. अधिकतम बीमा कराने की कोई लिमिट नहीं है. अगर किसी की आयु 45 वर्ष से ज्यादा है तो उसे लिमिटेड प्रीमियम में विकल्प 2 विकल्प मिलेंगे. इसमें वार्षिक प्रीमियम का 10 गुना सम एश्योर्ड और दूसरे विकल्प में वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना सम एश्योर्ड का विकल्प होगा.

पॉलिसी टर्म-इसके साथ LIC एक्सीडेंटल डेथ और डिसएबिलिटी राइडर का विकल्प भी उपलब्ध है. इस पॉलिसी का टर्म 10 से 18 साल रहेगा. आप सिंगल प्रीमियम पॉलिसी को अधिकतम 44 साल की उम्र तक खरीद सकते हैं. वहीं लिमिटेड प्रीमियम पॉलिसी को अधिकतम 60 साल की उम्र तक खरीदा जा सकता है. नवजीवन इंश्योरेंस के सिंगल प्रीमियम प्लान में मैच्युरिटी की अधिकतम उम्र 62 साल है. लिमिटेड इंश्योरेंस प्लान में ये 75 साल है.

टैक्स बचत-इस नए इंश्योरेंस पॉलिसी में इनकम टैक्स की बचत भी आप कर सकते हैं. इसके अलावा इस पर लोन भी लिया जा सकता है.