Home विदेश G-20 समिट में आतंकवाद के खात्मे पर भारत का जोर, 10 बड़ी...

G-20 समिट में आतंकवाद के खात्मे पर भारत का जोर, 10 बड़ी बातें

52
0

जापान के ओसाका में हो रहे जी-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए पीएम मोदी वहां पहुंचे हैं. पीएम मोदी ने इस समिट के दौरान कई देशों के नेताओं से मुलाकात की. ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोल्सनारो, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ पीएम मोदी ने औपचारिक मुलाकात की.

वहीं जापान के पीएम शिंजो आबे और डोनाल्ड ट्रंप से त्रिपक्षीय बातचीत हुई. भारत और अमेरिका ने कई मुद्दों पर चर्चा की. डोनाल्ड ट्रंप ने इस मुलाकात के दौरान पीएम मोदी की जमकर तारीफ की. जानिए जी-20 समिट में अब तक की 10 बड़ी बातें.

  1. पीएम मोदी ने जापान पहुंचने के बाद वहां के पीएम शिंजो आबे से मुलाकात की. दोनों नेताओं में काफी देर तक बातचीत हुई. विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि यह काफी अच्छी मुलाकात रही. दोनों ही नेता पुराने दोस्त हैं. दोनों ने काफी विस्तार में भारत और जापान के अच्छे संबंध को लेकर चर्चा की. इस दौरान शिंजो आबे ने कहा कि वो जल्द भारत आएंगे.
  2. पीएम मोदी ने अपने जापान दौरे के पहले दिन यहां भारतीय प्रवासियों को भी संबोधित किया. जापान के कोबे में हुए इस कार्यक्रम में ‘जय श्री राम’ और ‘वंदे मातरम’ के नारे लगाए गए. इस दौरान पीएम ने कहा, जब दुनिया के साथ भारत के संबंधों की बात आती है तो जापान का इसमें महत्वपूर्ण स्थान है. यह साल पुराना संबंध है. एक-दूसरे की संस्कृति और सभ्यता के प्रति अपनेपन, सद्भाव और सम्मान की भावना है.
  3. पीएम मोदी ने जी-20 समिट के दूसरे दिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की. दोनों नेताओं की ये मुलाकात काफी अच्छी रही. इस दौरान ट्रंप ने पीएम मोदी को जीत की बधाई दी और कहा कि हम अच्छे दोस्त हैं.दोनों नेताओं ने कई मुद्दों पर भी बात की.
  4. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जी-20 समिट में पीएम मोदी की जमकर तारीफ की. उन्होंने पीएम मोदी से कहा कि आपने लोगों को साथ लाने का काम बड़ा काम किया. मुझे याद है जब आप पहली बार सत्ता में आए थे तब कई गुट बने हुए थे. जो आपस में लड़ा करते थे और अब वो सब एकसाथ हैं. यह आपकी कार्य क्षमता का ही सम्मान है.
  5. पीएम मोदी ने जी-20 समिट के दौरान ब्रिक्स देशों की बैठक में भी हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने ब्रिक्स देशों को कुछ सुझाव भी दिए. पीएम ने कहा, ‘ब्रिक्स देशों के बीच तालमेल के चलते एक तरफा होने वाले फैसलों के दुष्परिणामों का निदान हो सकता है. मैंने हाल ही में आतंकवाद पर एक ग्लोबल कॉन्फ्रेंस का आह्वाहन किया है, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए सहयोग जरूरी है.’
  6. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने भी ईरान के मुद्दे पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा, हमारे पास अभी काफी वक्त है, इस मामले में कोई जल्दी नहीं है. ईरान समय ले सकता है. समय को लेकर भी कोई दबाव नहीं है. मुझे लगता है कि आखिर में सब सही हो जाएगा.
  7. अमेरिका और भारत की द्विपक्षीय वार्ता के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि इस दौरान एस-400 मुद्दे पर चर्चा नहीं हुई. ईरान पर हमारी प्राथमिकता है कि वहां कैसे स्थिरता कायम की जाए. क्योंकि ये अस्थिरता हमें कई तरह से प्रभावित करती है, न सिर्फ ऊर्जा जरूरतों के मामले में, बल्कि गल्फ में रहने वाले प्रवासी भारतीयों के संबंध में भी.
  8. जापान के ओसाका में जी-20 सम्मेलन के दौरान ब्रिक्स नेताओं की बैठक हुई. इस बैठक में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिस्सा लिया. सभी नेताओं ने अपने-अपने सुझाव दिए
  9. पीएम मोदी ने जी-20 समिट के दूसरे दिन साउदी अरब के क्राउन प्रिंस से भी मुलाकात की. दोनों देशों की बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई. प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और पीएम मोदी
  10. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जी-20 समिट के दौरान बैठक में 5G का मुद्दा भी उठाया. उन्होंने भारत और चीन को इस पर विचार करने की सलाह दी. ट्रंप ने कहा, भारत, चीन जैसे देशों को इन मुद्दों पर विचार करना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए