Home समाचार हरा प्रदेश-कूल प्रदेश के नारे के साथ पौधारोपण कर प्रदेश को बनाए...

हरा प्रदेश-कूल प्रदेश के नारे के साथ पौधारोपण कर प्रदेश को बनाए समृद्ध : सीएम कमलनाथ

34
0

 सीएम कमलनाथ ने प्रदेश के नागरिकों से आव्हान किया है कि वे इस मानसून में प्रदेश को हरा-भरा बनाने का संकल्प लें। उन्होंने कहा कि हर नागरिक अपने आस-पास एक पौधा ज़रूर लगाए और उसे वृक्ष बनने तक की जिम्मेदारी भी ले। उन्होंने वन विभाग सहित सभी विभागों से वृहद पौधारोपण अभियान चलाने व उसे  वृक्ष बनने तक की ज़िम्मेदारी सुनिश्चित करने को कहा है। उन्होंने कहा कि लगने वाले पौधों का हर साल सोशल आडिट भी हो। पौधारोपण अभियान सिर्फ़ आँकड़ो की बाज़ीगरी तक ही सीमित ना हो।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा पर्यावरण जिन चुनौतियों से जूझ रहा है उसका सबसे बड़ा कारण वृक्षों का कटना और नए वृक्षों का नहीं लग पाना है।आज वृक्षों की कटाई के कारण हमें तापमान में वृद्धि का सामना करना पड़ रहा है।कई समस्याओं से जूझना पड़ रहा है।
उन्होंने कहा कि हर मानसून में पौधरोपण की रस्म अदायगी न होकर हमें अपने पर्यावरण और भावी पीढ़ी के भविष्य की चिंता करते हुए वास्तविक रूप से पौधरोपण अभियान से जुड़ना होगा। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले वर्षों में जितने वृक्ष लगाना बताए गए हैं ,जिनमें नर्मदा नदी के किनारे हुए पौधरोंपण भी शामिल है।अगर ये सच्चे अर्थों में लगे होते तो आज हमारा प्रदेश पूरे देश में पर्यावरण के मामले में श्रेष्ठ और हरा-भरा प्रदेश होता। प्रदेश के हर नागरिक को अपने प्रदेश और भावी पीढ़ी के भविष्य की चिंता करना होगी।
 

सभी हरा प्रदेश-कूल प्रदेश का संकल्प ले

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि सरकार ने निर्णय लिया है कि सड़कों के निर्माण के टेंडर के साथ ही सड़क के दोनों और पेड़ लगाने का भी प्रावधान किया जाए।
मुख्यमंत्री ने वन विभाग सहित सभी निर्माण से जुड़े और विशेषकर कृषि, ग्रामीण विकास, स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा सहित अन्य विभागों को व्यापक पैमाने पर वर्षा ऋतु के दौरान पौधरोपण अभियान चलाने को कहा है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों और युवाओं को वृक्षों के महत्व और पर्यावरण में उनकी भूमिका के बारे में जागरूक बनाने के लिये अभियान चलाया जाए ताकि वे पौधरोपण और वृक्षों की सुरक्षा के लिए संकल्पित हो सकें।
मुख्यमंत्री ने पौधरोपण अभियान में जन भागीदारी के साथ ही सभी जन-प्रतिनिधियों से भी अपील की है कि वे भी अपने-अपने स्तर पर वृहद पौधरोपण करें, लोगों को प्रेरित करे।हर जन-प्रतिनिधि पौधरोपण करे और उन्हें वृक्ष बनाने की जिम्मेदारी भी ले। तभी हमारा प्रदेश -हरा प्रदेश- कूल प्रदेश का हमारा संकल्प पूरा होगा।