Home समाचार चुनाव आयोग का निर्देश, शाम को 6.30 के बाद ही दिखाया जाए...

चुनाव आयोग का निर्देश, शाम को 6.30 के बाद ही दिखाया जाए एग्जिट पोल

56
0

लोकसभा चुनाव का आज सातवां और आखिरी चरण है, देश के 8 राज्यों में 59 सीटों पर लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। इसके साथ ही आज शाम को आखिरी चरण का मतदान संपन्न होने के साथ तमाम एग्जिट पोल भी सामने आएंगे। लेकिन इन एग्जिट पोल को लेकर चुनाव आयोग ने गाइडलाइन जारी की है। चुनाव आयोग ने अपने अधिकार का इस्तेमाल करते हुए निर्देश दिया है कि तमाम एग्जिट पोल को शाम 6.30 बजे के बाद ही दिखाया जाए।

इससे पहले चुनाव आयोग ने साफ किया था कि लोकसभा चुनाव के दौरान किसी भी माध्यम के जरिए एग्जिट पोल पब्लिश करने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। आयोग की ओर से कहा था कि टीवी, पेपर, ऑनलाइन या किसी भी माध्यम के जरिए चुनाव प्रक्रिया के दौरान एग्जिट पोल को पब्लिश नहीं किया जा सकता है। आयोग ने कहा था कि सुबह 7 बजे से शाम 6.30 बजे के बीच एग्जिट पोल को प्रकाशित नहीं किया जा सकता है। दरअसल चुनाव प्रक्रिया के दौरान इन एग्जिट पोल की वजह से मतदाता भ्रमित ना हो इसलिए आयोग ने यह फैसला लिया है।

बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में आज 8 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। सातवें चरण में जिन लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं, उनमें यूपी और पंजाब की सबसे ज्यादा 13-13 लोकसभा सीटें शामिल हैं। इसके अलावा सातवें चरण में पश्चिम बंगाल की 9, बिहार की 8, मध्य प्रदेश की 8, हिमाचल प्रदेश की 4, झारखंड की 3 और चंडीगढ़ लोकसभा सीट शामिल है। 2014 के लोकसभा चुनावों में भाजपा और उसके सहयोगी दलों ने इन 59 सीटों में से 40 सीटों पर जीत हासिल की थी।