Home देश ‘अग्निपथ’ योजना को लेकर ‘श्वेत पत्र’ लाए सरकार – प्रमुख कर्नल (सेवानिवृत्त)...

‘अग्निपथ’ योजना को लेकर ‘श्वेत पत्र’ लाए सरकार – प्रमुख कर्नल (सेवानिवृत्त) रोहित चौधरीकांग्रेस

4
0

 नई दिल्ली – कांग्रेस ने लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के ‘अग्निवीर’ के संदर्भ में दिए गए बयान और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा इसका प्रतिवाद किए जाने के बाद पैदा विवाद के बीच बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार को ‘अग्निपथ’ योजना को लेकर ‘श्वेत पत्र’ लाना चाहिए ताकि देश को वास्तविक स्थिति का पता चल सके. पार्टी के ‘पूर्व सैनिक विभाग’ के प्रमुख कर्नल (सेवानिवृत्त) रोहित चौधरी ने यह भी कहा कि सरकार में आने पर कांग्रेस इस योजना को खत्म कर पुरानी भर्ती प्रक्रिया को बहाल करेगी.

चौधरी ने संवाददाताओं से कहा, ”संसद में रक्षा मंत्री ने देश के सामने आधी-अधूरी जानकारी रखी, जिससे एक संशय का माहौल बन गया. मुख्य विपक्ष के नाते हमारी जिम्मेदारी बनती है कि सेना और अग्निवीरों के साथ जो भेदभाव हो रहा है, उन मुद्दों को उठाएं.” उन्होंने कहा, ”राहुल गांधी जी का कहना है कि देश के सैनिकों, सेना और शहीदों के साथ भेदभाव नहीं होना चाहिए. यह सिर्फ शहीद अग्निवीर अजय सिंह का नहीं, बल्कि शहीद हुए 13 अग्निवीरों, सेना में सेवारत अग्निवीरों, ट्रेनिंग ले रहे अग्निवीरों और देश की सुरक्षा का मामला है.” चौधरी ने कहा कि सरकार को ‘अग्निपथ’ योजना, अग्निवीरों और नियमित सैनिकों के बीच भेदभाव, शहीदों के परिवरों को मिलने वाली सहायता राशि पर एक ‘श्वेत पत्र’ पर लाना चाहिए.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार में आने पर ‘अग्निपथ’ योजना को खत्म करेगी, ‘अग्निवीरों’ को स्थायी किया जाएगा, सेना में पुरानी भर्ती प्रक्रिया बहाल की जाएगी तथा सेना में उन 1.5 लाख युवाओं को स्थायी रूप से सामाहित किया जाएगा जो चयन के बावजूद में सेवा में नहीं लिए गए. चौधरी ने दावा किया कि दिवंगत अग्निवीर अजय सिंह के परिवार को सरकार से सिर्फ 48 लाख रुपये मिले, जबकि उन्हें पंजाब सरकार से एक करोड़ रुपये और एक निजी बैंक में खाते के चलते 50 लाख रुपये की राशि मिली.

सेना ने बुधवार को सोशल मीडिया पोस्ट में किए गए उन दावों को खारिज कर दिया कि ड्यूटी के दौरान जान गंवाने वाले अग्निवीर अजय कुमार के परिजनों को मुआवजा का भुगतान नहीं किया गया. सेना ने कहा कि परिवार को देय राशि में से 98.39 लाख रुपये का भुगतान पहले ही किया जा चुका है. इसने स्पष्टीकरण में कहा कि कुल राशि लगभग 1.65 करोड़ रुपये होगी.

यह स्पष्टीकरण लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी द्वारा ‘एक्स’ पर अजय के पिता का एक वीडियो साझा करने के बाद आया, जिसमें उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि उन्हें कोई पैसा नहीं मिला है. गांधी ने बुधवार को आरोप लगाया था कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘अग्निवीर’ की मृत्यु की स्थिति में उनके परिवार को आर्थिक सहायता मिलने के बारे में संसद के भीतर झूठ बोला. उन्होंने कहा था कि सिंह को संसद, देश और सेना से माफी मांगनी चाहिए.