Home छत्तीसगढ़ कलेक्टर-एसपी ने की जिले में कानून व्यवस्था की समीक्षा, पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाने...

कलेक्टर-एसपी ने की जिले में कानून व्यवस्था की समीक्षा, पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाने एवं सूचना तंत्र को मजबूत करने पर जोर

19
0

बलौदाबाजार – कलेक्टर दीपक सोनी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने आज जिलें के कानून व्यवस्था को लेकर राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों के कामकाज की समीक्षा की। बैठक में सभी एसडीएम एवं एसडीओपी को जमीनी स्तर में सूचना तंत्र को मजबूत करते हुए पुलिस की गश्ती बढ़ाने पर जोर देने के निर्देश दिए है।

नियमानुसार गावों में समय समय पर शांति समिति की बैठक अनिवार्य रूप से करने,धार्मिक स्थलों पर सतत रूप से निगरानी रखने के निर्देश संबधित अधिकारीयों को दिए है। साथ ही अब रैली,धरना एवं प्रदर्शन करने या अनुमति प्राप्त करने से पहले आयोजन एवं व्यक्ति को अनिवार्य रूप से शपथ पत्र सक्षम अधिकारी को प्रस्तुत करना होगा उसके बिना अनुमति नही दी जाएगी एवं उक्त नियमो के पालन नही करने पर नियमानुसार सख्त कार्रवाई भी की जाएगी।

बैठक में में  दीपक सोनी ने आगे कहा की गावों में किसी प्रकार की विवाद या समस्या होने की जानकारी मिलने पर तत्काल तहसीलदार एवं थानेदार साथ ही गांव ही पहुंचकर समस्या का निराकरण करे। इसके साथ ही वन क्षेत्रों में भी किसी भी प्रकार विवाद होने पर वन विभाग के द्वारा भी तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए गए है। उन्होंने जमीनी स्तर में सूचना तंत्र को मजबूती करने के लिए एसडीएम को नियमित रूप से कोटवारों,पटवारियों एवं सचिव की नियमित बैठक करने कहा गया है। श्री सोनी ने कहा राजस्व एवं पुलिस अमला प्रशासन की रीढ़ है अतः आप सभी आपस में समन्वय के साथ  बेहतर कार्य करें। इसके साथ ही जिलें में सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करवाते सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने का प्रयास करे। इसके लिए आप सभी त्वरित रूप से जिलें में जितने भी ब्लैक स्पॉट है,उनका चिन्हांकन शीघ्र करें।

इस कार्य में लोक निर्माण विभाग एवं आरटीओ भी मदद करेगी। टीम शीघ्र ही इन स्थानों का चिन्हांकन कर एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत मुझे प्रस्तुत करें। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने आपसी समन्वय के साथ से कार्य करने निर्देश पुलिस विभाग के अधिकारियों को दिए है। उन्होने ग्रामीण क्षेत्र में पेट्रोलिंग बढ़ाने में जोर देने की बात कही है। उक्त बैठक में अपर कलेक्टर दिप्ती गौते,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक,समस्त एसडीएम, एसडीओपी,टीआई,तहसीलदार उपस्थित थे।