Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में छह बजे तक हुई वोटिंग, जानें कहां किस सीट पर...

छत्तीसगढ़ में छह बजे तक हुई वोटिंग, जानें कहां किस सीट पर कितना हुआ मतदान

18
0

रायपुर – छत्तीसगढ़ की कांकेर, महासमुंद और राजनंदगांव लोकसभा सीट पर वोटिंग खत्म हो चुकी है। दूसरे चरण में कुल 41 प्रत्याशी चुनाव मदौन में थे। जिनके भाग्य का फैसला चार मई को जनता करेगी।

महासमुंद में शांतिपूर्ण हुआ मतदान

महासमुंद में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक शांतिपूर्ण मतदान हुआ। लोकसभा के कई सुदूर और ग्रामीण क्षेत्रों में शाम छह बजे के बाद भी मतदान जारी है। शहरी क्षेत्रों में लगभग मतदान पूर्ण हो चुका है। मतदान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ईवीएम मशीन को सील किया जा रहा है। राजनीतिक पार्टियों के एजेंटों की मौजूदगी में मशीन को सील किया गया। मशीन सीलिंग के बाद स्ट्रांग रूम में पहुंचाया जाएगा। महासमुंद के पिटियाझर मंडी में स्ट्रांग रूम बनाया गया है। लोकसभा के कुल 2147 पोलिंग बूथों में आज मतदान हुआ। शाम पांच बजे तक 71.13 फीसदी मतदान हुआ। 2019 के चुनाव में कुल 74.30 प्रतिशत मतदान हुआ था।

लोकतंत्र के महापर्व के अलग-अलग रंग पूरे बालोद जिले में देखने को मिले। कांकेर लोकसभा क्षेत्र का अंतर्गत आने वाले बालू शहर में एक समय ऐसा भी आया जब पूरे छत्तीसगढ़ में जूनियर योगी के नाम से प्रसिद्ध राजेश चोपड़ा अपने मताधिकार का प्रयोग करने निकले। वह भी बिलकुल उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गेटअप पहनकर निकले। लोग पल भर के लिए सोचने लगे आखिर उत्तर प्रदेश के मुखिया बालोद में मतदान क्यों कर रहे हैं।

दो साल के भीतर छत्तीसगढ़ से नक्सलवाद को खत्म कर देंगे- अमित शाह 

बेमेतरा में शुक्रवार को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जनसभा को संबोधित किया। वे दुर्ग लोकसभा सीट के प्रत्याशी वर्तमान सांसद विजय बघेल के पक्ष में लोगों से वोट की अपील की। सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में 15 साल से भाजपा की सरकार रही है। इन 15 साल में भाजपा ने प्रदेश का विकास किया है।

इसके बाद कांग्रेस की सरकार बनी, तब कांग्रेस ने अपनी राजनीतिक स्वार्थ के लिए नक्सलियों को पालकर रखा था। जब हमारी सरकार इस साल फिर से प्रदेश के सत्ता में आई तो हमने नक्सलियों को उखाड़ कर फेंकने का काम किया है। जब से हमारी नई सरकार बनी है, तब से चार माह के भीतर 90 नक्सली को मारा गिराया है।

छत्तीसगढ़ में शाम छह बजे तक का मतदान

छत्तीसगढ़ के कांकेर, महासमुंद और राजनंदगांव में वोटिंग खत्म हो चुकी है। शाम छह बजे तक 71.03 फीसदी मतदान हुआ है। जो मतदाता बूथ के अंदर हैं, वे सभी वोट डालेंगे। अभी तक के आंकड़े के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण में शाम छह बजे तक 71.03 प्रतिशत मतदान हो चुका है।

राजनांदगांव में शाम पांच बजे तक हुआ मतदान

राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में पांच बजे तक 72.13 फीसदी हुआ मतदान
पांच बजे तक सबसे ज्यादा मतदान नक्सल प्रभावित मोहला-मानपुर विधानसभा में 75 फीसदी प्रतिशत हुआ। पांच बजे तक सबसे कम मतदान पंडरिया विधानसभा में 68.30 प्रतिशत हुआ है।

विधानसभावार मतदान प्रतिशत
डोंगरगांव- 73.23% मतदान
डोंगरगढ़- 68.83% मतदान
कवर्धा- 70.20% मतदान
खैरागढ़- 75.25% मतदान
खुज्जी- 75.22% मतदान
मोहला- मानपुर- 75% मतदान
पंडरिया- 68.30% मतदान
राजनांदगाव- 72.48% मतदान

धमतरी में शाम पांच बजे तक हुआ इतने फीसदी मतदान

विधानसभा वार मतदान प्रतिशत शाम 5 बजे की स्थिति में जिला धमतरी
कांकेर लोकसभा के विधानसभा सिहावा- 74.52 फीसदी
महासमुंद लोकसभा के विधानसभा कुरुद-  74.40  फीसदी
विधानसभा धमतरी-  70.16 फीसदी

कांकेर में मतदान दलों की रवानगी शुरू
कांकेर में मतदान दलों की रवानगी शुरू
कांकेर में मतदान की समाप्ति के बाद मतदान दलों की रवानगी शुरू हो गई है। सबसे पहले अतिसंवेदनशील क्षेत्रों के नौ मतदान दल पहुंचे। हेलीकॉप्टर से सभी नौ मतदान दल पहुंचे थे। चुनाव से दो दिन पूर्व 24 अप्रैल को दल को रवाना किया गया था। सभी 76 मतदानकर्मी सुरक्षित वापस लौटे हैं।
पारंपरिक त्योहारों ने ली मतदान केंद्र में जगह, लोग बोले आई बचपन की याद

बालोद जिले में मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने के लिए प्रशासन ने हर संभव प्रयास किया। उनका प्रयास रंग भी लाया है। जिले के ग्राम कुरदी में प्रशासन ने अनोखे ढंग से मतदान केंद्र को पारंपरिक छत्तीसगढ़ी त्योहारों का स्वरूप दे दिया। जहां पर अक्ती तिहार से लेकर चैत्र नवरात्र, होली, दीपावली और हरेली इत्यादि त्योहारों की प्रदर्शनी लगाई गई है। वहीं ग्रामीणों की मानें तो काफी उत्साह मतदाताओं में देखने को मिली है। जो भी आते थे तारीफ करके जाते थे। यहीं कारण है कि गांव में शाम चार बजे तक 80 प्रतिशत मतदान हो चुका है। आकर्षक सेल्फी जोन भी यहां का चर्चा में बना हुआ है। लोकतंत्र के इस महापर्व के साथ छत्तीसगढ़ के पारंपरिक पर्व ने इस मतदान केंद्र की रौनक बढ़ा दी है।

पांच विधानसभा क्षेत्रों में मतदान खत्म

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के लिए तीन लोकसभा सीटों राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर के लिए मतदान जारी है। तीन लोकसभा की पांच विधानसभा क्षेत्रों में तीन बजे मतदान खत्म हो गया है। इनमें राजनांदगांव का मोहला-मानपुर, कांकेर लोकसभा का भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल और महासमुंद लोकसभा के बिंद्रानवागढ़ के 9 बूथ शामिल है। इन जगहों पर बूथ परिसर में जो लोग पहुंच चुके हैं, वो लोग मतदान कर सकेंगे। बाकी जगहों पर शाम छह बजे तक वोटिंग होगी। शाम 4 बजे तक तीनों सीटों पर 63.92 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी है।

मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी जिले में मतदान संपन्न

राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी जिले में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हो गया है। मतदान केंद्र परिसर के अंदर पहुंच कर लोग मतदान कर रहे हैं। मतदान सुबह सात से दोपहर तीन बजे तक हुआ।अमर उजाला से