Home छत्तीसगढ़ बीजापुर में जवान देवेंद्र कुमार शहीद, चुनाव ड्यूटी के दौरान UBGL का...

बीजापुर में जवान देवेंद्र कुमार शहीद, चुनाव ड्यूटी के दौरान UBGL का सेल फटने से हुए थे घायल भाई को जन्मदिन की बधाई देकर निकले थे

40
0

बीजापुर – बस्तर लोकसभा में चुनाव ड्यूटी के दौरान UBGL का सेल फटने से घायल जवान देवेंद्र कुमार शहीद हो गए. चुनाव ड्यूटी के दौरान UBGL का सेल फटने से जवान देवेंद्र कुमार घायल हो गए थे. उनका जगदलपुर में चल रहा था, इलाज के दौरान शहीद हो गए.

बस्तर आईजी पी सुंदरराज के मुताबिक आज सुबह बीजापुर जिले के उसूर इलाके में चुनाव ड्यूटी के दौरान UBGL का सेल फटने से जवान घायल हो गए थे. CRPF 196 बटालियन में पदस्थ थे जवान, कल जवान के निवास स्थान बस्तर जिले के धोबिगुड़ा में अंतिम संस्कार किया जाएगा.

UBGL का गोला फटने से हुए घायल

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में अंडर बैरल ग्रेनेड लॉन्चर (यूबीजीएल) का गोला दुर्घटनावश फट जाने से केंद्रीय रिवर्ज पुलिस बल का जवान घायल हो गये थे. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के उसूर थाना क्षेत्र के अंतर्गत गलगम गांव के करीब यूबीजीएल का गोला फटने से सीआरपीएफ की 196वीं बटालियन का जवान घायल हो गये.

सुरक्षाबल के जवान गलगम मतदान केंद्र से पांच सौ मीटर की दूरी पर नक्सल विरोधी अभियान पर थे तब उनसे यूबीजीएल का गोला दुर्घटनावश फट गया. इससे एक जवान घायल हो गये. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि घटना के बाद घायल जवान का उपचार किया गया.

शहीद जवान के पार्थिव शरीर को पीएम के लिए मेडिकल कॉलेज डिमरापाल लाया गया, जहां शनिवार को पीएम के बाद शव परिजनों को सौंपा जाएगा। बताया जा रहा है कि शहीद जवान के छोटे भाई का आज जन्मदिन भी है, जिसे सुबह मैसेज किया था, लेकिन दोपहर के बाद अचानक से घर में कांस्टेबल के शहीद होने की जानकारी लगते ही परिजनों में शोक की लहर छा गई।

शहीद कांस्टेबल देवेन्द्र सेठिया के परिजनों ने बताया कि वर्ष 2013 में देवेंद्र ने सीआरपीएफ ज्वाइन किया था, उसके बाद कई वर्ष तक असम में पदस्थ रहने के बाद करीब 2 वर्ष पहले भद्राचलम में सीआरपीएफ बटालियन में रहने के बाद करीब 8 माह पहले 196 बटालियन बीजापुर गया। जनवरी में दीवाली त्यौहार होने के कारण करीब 1 माह की छुट्टी लेकर आया हुआ था, फिर वापस अपने ड्यूटी बीजापुर चला गया। 19 अप्रैल की सुबह अपने छोटे भाई योगेंद्र को फोन पर जन्मदिन का संदेश भी भेजा उसक़े बाद अपने साथियों के साथ सर्चिंग पर चला गया।

शहीद कॉन्स्टेबल देवेंद्र सेठिया के पिता महेश सेठिया का निधन करीब 2021 में कोविड के दौरान हुआ था, जिसके बाद से घर की जिम्मेदारी देवेंद्र के ऊपर ही थी, जबकि छोटा बेटा योगेंद्र घर में रहकर खेती किसानी का काम देख रहा था, शहीद जवान की बड़ी बहन के बाद देवेंद्र था, उसके बाद अन्य भाई बहन भी है। शहीद कॉन्स्टेबल देवेंद्र अविवाहित था। देवेंद्र अपने पुराने घर की जगह नए घर को बनाने में था, वही परिवार वाले उसके शादी करने की बात भी कह रहे थे।