Home देश राम यंत्र पर स्थापित की जाएगी रामलाल की मूर्ति, जानिए यंत्र के...

राम यंत्र पर स्थापित की जाएगी रामलाल की मूर्ति, जानिए यंत्र के बारे में और बहुत कुछ

28
0

अयोध्या – 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के दौरान राम यंत्र पर रामलला की मूर्ति स्थापित की जाएगी. राम यंत्र पर ही रामलला विराजमान होंगे.आइए ऐसे जानते हैं राम यंत्र के बारे में…

राम यंत्र
ज्योतिष शास्त्र में यंत्रों का विशेष महत्व है. यंत्रों का उपयोग किसी विशेष पूजा के लिए या देवताओं को प्रसन्न करने के लिए किया जाता है. राम यंत्र भी इनमें से एक है और इसका विशेष महत्व है.

राम यंत्र का डिज़ाइन
राम यंत्र चौकोर आकार का है. जिस पर आठ कमल की पंखुड़ियां हैं और उन पर कुछ विशेष मंत्र लिखे हुए हैं. इसके अलावा राम यंत्र के चारों ओर विशेष मंत्र भी हैं.

राम यंत्र के केंद्र में त्रिकोण का महत्व
राम यंत्र में आठ पंखुड़ियां और छह त्रिकोण हैं. जिसमें कुछ खास शब्द लिखे हुए हैं. इसके अलावा यंत्र के केंद्र में ‘रा रामाय नमः’ मंत्र लिखा हुआ है. राम यंत्र को ‘राम रक्षा यंत्र’ भी कहा जाता है.

राम यंत्र भोजपत्र पर तैयार किया जाता है
राम यंत्र भोजपत्र पर तैयार किया जाता है. इसके लिए अनार के पेड़ की कलम, केसर की स्याही का उपयोग किया जाता है. राम यंत्र बनाने के बाद यंत्र को सक्रिय कर दिया जाता है.

कहां से खरीदें?
आजकल आप बाजार में पूजा सामग्री बेचने वाली दुकानों से विभिन्न धातुओं के राम यंत्र खरीद सकते हैं. राम यंत्र को घर में स्थापित करने से पहले उसे शुद्ध किया जाता है और विशेष रूप से पूजा की जाती है.

राम यंत्र के लाभ
घर में राम यंत्र स्थापित करने से जीवन में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं. इसके अलावा घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. पैसा कोई मायने नहीं रखता और आप कई तरह की समस्याओं से दूर रहते हैं.