Home विदेश ‘अब यूक्रेन की खैर नहीं…’, बेलारूस में रूसी परमाणु हथियारों की तैनाती,...

‘अब यूक्रेन की खैर नहीं…’, बेलारूस में रूसी परमाणु हथियारों की तैनाती, पुतिन का पहला बड़ा कदम

35
0

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मार्च में बेलारूस में सामरिक परमाणु हथियार तैनात करने की योजना की घोषणा की थी, जो 1991 में सोवियत संघ के पतन के बाद रूस के बाहर इस तरह के हथियारों की तैनाती का पहला कदम है. पुतिन की परमाणु तैनाती पश्चिमी देशों के लिए एक संदेश है कि वह यूक्रेन युद्ध पर पीछे नहीं हटेंगे.

मास्को – रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मार्च में बेलारूस में सामरिक परमाणु हथियार तैनात करने की योजना की घोषणा की थी, जो 1991 में सोवियत संघ के पतन के बाद रूस के बाहर इस तरह के हथियारों की तैनाती का पहला कदम है. पुतिन की परमाणु तैनाती पश्चिमी देशों के लिए एक संदेश है कि वह यूक्रेन युद्ध पर पीछे नहीं हटेंगे. पुतिन ने यह घोषणा क्रेमलिन के सरकारी टेलीविजन संवाददाता पावेल जारुबिन को दिए एक साक्षात्कार में की, जिसे पहली बार 25 मार्च को टेलीग्राम पर पोस्ट किया गया था.

पुतिन ने कहा कि बेलारूस में तैनाती के फैसले का कारण ब्रिटेन की यह घोषणा है कि वह यूक्रेन को यूरेनियम की आपूर्ति करेगा. वॉल स्ट्रीट जर्नल ने 13 जून को बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका यूक्रेन के लिए कम यूरेनियम टैंक राउंड को भी मंजूरी देने के लिए तैयार है. बेलारूस ने कहा कि यह तैनाती पश्चिम की ‘आक्रामक नीति’ के जवाब में की गई है और इसका उद्देश्य पश्चिम के नेताओं को आगे बढ़ने से पहले सोचने के लिए मजबूर करना है.

कौन से हथियार कहां किए जाएंगे तैनात?
पुतिन ने कहा कि “सामरिक” परमाणु हथियार, जिसे युद्ध के मैदान के उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है उन्हें बेलारूस भेजा जाएगा. उन्होंने यह नहीं बताया कि कौन से वारहेड कहां पर तैनात किए जाएंगे. पुतिन ने कहा कि परमाणु हथियार पहुंचाने में सक्षम इस्कंदर मोबाइल कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें पहले ही बेलारूस को सौंप दी गई हैं. रूसी सूत्रों का कहना है कि इस्कंदर की मारक क्षमता 500 किलोमीटर है.

10 बेलारूसी विमानों को हथियार ले जाने में बनाया सक्षम
पुतिन ने यह भी कहा कि 10 बेलारूसी विमानों को हथियार ले जाने के लिए क्षमतायुक्त किया गया है. बेलारूस ने कहा कि सुखोई-25 विमान को हथियार ले जाने के लिए अनुकूलित किया गया है. रूसी सूत्रों के अनुसार सुखोई-25 विमान की मारक क्षमता 1,000 किलोमीटर तक है. फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स ने कहा है कि हथियार लिथुआनियाई सीमा से सिर्फ 40 किमी दूर लिडा एयर बेस पर आधारित हो सकते हैं.

हथियारों की तारीख पर क्या कहा
पुतिन ने कहा कि रूस बेलारूस में एक विशेष भंडारण सुविधा का निर्माण 7-8 जुलाई को पूरा कर लेगा और इसके तुरंत बाद हथियारों को तैनात किया जाएगा. इस पर अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने अलग-अलग टिप्पणी की हैं. उन्होंने पिछले महीने संकेत दिया था कि हथियार पहले से ही चल रहे हैं, जबकि 13 जून को उन्होंने कहा कि हथियारों को “कुछ दिनों” में तैनात किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा है कि रूस-बेलारूस संघ में शामिल होने वाले “सभी के लिए परमाणु हथियार” हो सकते हैं.