Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें RSS की राह पर कांग्रेस, जनता से जुड़ने के लिए करेगी ‘प्रेरकों’...

RSS की राह पर कांग्रेस, जनता से जुड़ने के लिए करेगी ‘प्रेरकों’ की नियुक्ति

29
0

कांग्रेसकोचुनावों में मिल रही असफलताओं के बाद फैसला लिया है देशभर में प्रेरकों की नियुक्ति करेंगी। कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने बताया है कि चुनावों में पार्टी को मिल रही हार के बाद अपने जनसंपर्क कार्यक्रमों को बड़े पैमाने पर करने के प्रयासों के तहत कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण कौशल प्रदान करने के लिए देशभर में प्रेरकों या प्रेरकों के समूह की नियुक्ति की जाएगी।

प्रेरक कार्यकर्ताओं को पार्टी की विचारधारा और इतिहास के बारे में ‘प्रेरित और सूचित’ करेंगे, इसके अलावा उन्हें नियमित आधार पर जनता के साथ जुड़ने के लिए तैयार किया जाएगा।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वैचारिक संरक्षक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के पास प्रचारकों या संगठन की विचारधारा को जनता तक ले जाने के लिए पूर्णकालिक स्वयंसेवक हैं। प्रचारक शाखा (शिविरों) का आयोजन करते हैं और स्वैच्छिक सामाजिक कार्य करते हैं, लेकिन सिद्धांत रूप में चुनावी राजनीति में भाग नहीं लेते है। लेकिन प्रेरकों को राजनीति में शामिल होने पर कोई रोक भी नहीं है।

दिल्ली में तीन सितंबर को कांग्रेस द्वारा आयोजित एक वर्कशॉप में प्ररेकों की नियुक्ति करने का विचार सामने आया था। यह विचार इस वर्कशॉप के दौरान असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने पार्टी के सामने रखा था जिसमें चुनाव जितने के लिए आरएसएस के मॉडल को फोलो करने के लिए कहा था। कांग्रेस को लगातार दूसरी बार आम चुनाव में हार का सामना करना पड़ा और अप्रैल-मई के लोकसभा चुनावों में वह केवल 542 सीटों में से 52 सीटें जीतने में सफल रही। वहीं राहुल गांधी अपनी पारंपारिक सीट अमेठी से चुनाव हार गए लेकिन केरल की वायनाड सीट से चुनाव जीत गए जिसके बाद उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।

कांग्रेस की इस वर्कशॉप के बाद तैयार किए गए नोट में यह रेखांकित किया गया कि सभी स्तरों पर पार्टी कार्यकर्ताओं का नियमित विकास राजनीतिक संगठन की मूलभूत आवश्यकता है। इसमें कहा कि प्रेरक पार्टी को संस्थागत क्षमता प्रदान करेंगे।

‘हिन्दुस्तान टाइम्स’ को यह नोट मिला है जिसमें लिखा है कि उनके पास प्रशिक्षण के विचार के लिए एक गहरा विश्वास और प्रतिबद्धता होनी चाहिए। प्रक्रिया को समय और ऊर्जा देने के लिए तैयार होना चाहिए। उनके पास सभी से विश्वास और सम्मान जीतने और समूहवाद और श्रमिकों के प्रति सम्मान से मुक्त होने की क्षमता होनी चाहिए। दस्तावेज में कहा गया है कि प्रत्येक प्रेरक को अपने ज्ञान और आत्मविश्वास का निर्माण करने के लिए 5-7 दिनों के प्रशिक्षण से गुजरना होगा। प्रत्येक राज्य में 4-5 जिलों वाले प्रत्येक मंडल में तीन प्रेरक होंगे, लेकिन तीन महीने तक क्षेत्र में काम करने के बाद उनकी नियुक्ति को अंतिम रूप दिया जाएगा।

एक बार प्रशिक्षित होने के बाद प्रेरक वर्तमान राष्ट्रीय और राज्य के राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए हर जिला पार्टी कार्यालय में मासिक संगठन संवाद आयोजित करेंगे।