Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ : पहली बार किन्नरों का सामूहिक विवाह, रायपुर में आज से...

छत्तीसगढ़ : पहली बार किन्नरों का सामूहिक विवाह, रायपुर में आज से शुरू होगी सभी रस्में

33
0

रायपुर। देश-दुनिया में सुर्खियां बना चुना किन्नारों का सामूहिक विवाह शुक्रवार से शुरू होगा। हिंदू रीति-रिवाज से सभी रस्में होंगी। पंचपेड़ी नाका स्थित पुजारी पार्क में डोली, मंडप तैयार हो चुके हैं। हल्दी की रस्म के लिए खास तौर पर मंडप तैयार किया गया है। पार्क को गुरुवार से ही रंगबिरंगी लाइट से रोशन कर दिया गया।

चित्राग्राही फिल्म्स की पहल पर आयोजित किन्न्रों का विवाह पूरे विधि विधान से होगा। दूल्हों ने नवाबों की तरह अपने परिधान तैयार करवाए हैं तो दुल्हनों ने रानियों की तरह।

राष्ट्रपति ने दी शुभकामना

विवाह समारोह की संयोजिका विद्या राजपूत ने बताया कि विवाह में शामिल होने और आशीर्वाद देने लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को आमंत्रण पत्र भेजा गया था। राष्ट्रपति ने अपने निजी सचिव के माध्यम से पत्र लिखकर विवाह की शुभकामना दी है। पत्र में लिखा है कि समय के अभाव और व्यस्तता के चलते विवाह में शामिल नहीं हो पा रहा हूं। इसका मुझे खेद है।

रंगबिरंगी लाइट से सज गया विवाह स्थल

किन्नरों के विवाह के लिए बनाए गए स्थल को रंगबिरंगी लाइटों से सजा दिया गया है। सभी किन्नरों का कन्यादान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हाथों होगा। दूसरी ओर देशभर से किन्नर आर्शीवाद देने पहुंच रहे हैं।

आज होगी हल्दी की रस्म 

शुक्रवार को सुबह 10 बजे से विवाह की तैयारी प्रारंभ कर दी जाएगी। सुबह मंडम में हल्दी की रस्म की जाएगी। दोपहर तीन बजे से मेहंदी और संगीत का आयोजन किया जाएगा। संगीत में बॉलीवुड संगीत पर जमकर डांस किया जाएगा।