Home छत्तीसगढ़ चलिए जंगल सफारी के खूबसूरत सफर पर – बाघ, शेर, तेंदुआ, भालू,...

चलिए जंगल सफारी के खूबसूरत सफर पर – बाघ, शेर, तेंदुआ, भालू, चीतल, सांभर, नीलगाय, गौर और अनेक वन्य प्राणियों को देखकर मन आनंदित हो उठता है

47
0

रायपुर – इस तनाव भरे जिंदगी में थोड़ा सुकुन और शांति चाहिए तो चलिए छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में स्थित जंगल सफारी की खूबसूरत सफर पर जो पहली मानव निर्मित घने जंगल खुबसूरत वादियां है और यहां वन्यप्राणी खुले में विचरण करते हैं। जंगल सफारी में पहुंचने वाले पर्यटक पिंजरानुमा वाहनो के अंदर में रहते है और जंगल सफारी के जंगल के भीतर खुले में विचरण करते बाघ, शेर, तेंदुआ जैसे हिंसक वन्यप्राणी को अपने नजदीक देखकर एक अलग ही रोमांच और आनंद का महसूस होता है लेकिन आप वाहन के भीतर पूरी तरह सुरक्षित रहते है।

800 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है जंगल सफारी

जंगल सफारी नया रायपुर के बीच में स्थित है जो 800 एकड़ में फैला हुआ है। जंगल सफारी में आपको कई तरह के वन्य प्राणी और हरियाली से परिपूर्ण वातावरण देखने को मिलेगा साथ ही यहां जलाशय भी है जो सफारी की सुंदरता में चार चांद लगा देता है यह कई सारे प्रवासियों पक्षियों को अपनी ओर खींचता है यहां बोटिंग का भी आनंद ले सकते हैं जंगल सफारी में चारो ओर हरियाली ही हरियाली है।

800 एकड़ जमीन में बनाए गए जंगल सफारी में वन्य जीवों के लिए अलग अलग बाड़े बनाए गए है जहां सुरक्षित बस के जरिए सफारी में वन्य प्राणियों को नजदीक से देख सकते हैं ,शाकाहारी वन्यप्राणी चीतल, सांभर, हिरन, बुलबुल, बार्किंग डीयर, नीलगाय, गौर,आदि शामिल हैं यहां खुले जंगल में सांभर प्रजाति के दौड़ते हुए हिरन मन मोह लेते हैं। भालू , सियार , साही, मोर और तरह-तरह सर्फ देखने को मिलता है। सफारी में खास आकर्षण का केंद्र बंगाल टाइगर शेर की दहाड़ तेंदुआ आसानी से दिखाई देते हैं जिसे देखकर मन आनंदित उठता है।

जंगल सफारी के लिए टिकट कैसे बुक करें

जंगल सफारी के लिए आप आसानी से ऑनलाइन या ऑफलाइन टिकट बुक कर सकते हैं, यहां पर्यटकों के लिए एसी बस, नॉन एसी बस, इत्यादि उपलब्ध है बसों में आपको गाइड मिलेंगे जो आपको हर सफारी और वन्य प्राणियों के बारे में जानकारी देते है जो पर्यटकों के लिए उपयोगी हैं।

जंगल सफारी कैसे पहुंचे

नजदीकी हवाई अड्डा स्वामी विवेकानंद हवाई अड्डा रायपुर से केवल 15 किलोमीटर की दूरी पर है। बस या टैक्सी से पहुंच सकते हैं। नजदीकी रेलवे स्टेशन रायपुर रेलवे स्टेशन, 30 किलोमीटर की दूरी पर है, जहां से सिटी बस या टैक्सी के द्वारा पहुंच सकते हैं।

नवंबर से बढ़ जाती है पर्यटकों की भीड़

प्रदेश में गुलाबी ठंड की दस्तक के साथ ही जंगल सफारी में पर्यटको की संख्या बढ़ गई है। मिली जानकारी के अनुसार नवंबर माह में इन दिनों विभिन्न स्कूल कॉलेजों से बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं यहां पहुंच रहे हैं अन्य प्रदेशों से भी बड़ी संख्या में पर्यटकों का आना यहां लगा हुआ है।