Home देश सैफई में होगा मुलायम सिंह यादव का अंतिम संस्कार,निधन पर तीन दिन...

सैफई में होगा मुलायम सिंह यादव का अंतिम संस्कार,निधन पर तीन दिन के राजकीय शोक

44
0

नई दिल्ली – समाजवादी पार्टी के संस्थापक और पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव का सोमवार को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में निधन हो गया। वे 82 साल के थे। मुलायम सिंह यादव काफी समय से बीमार चल रहे थे और उन्हें इलाज के लिए मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था। मेदांता अस्पताल के मुताबिक, मुलायम सिंह यादव का सोमवार सुबह 8:16 बजे निधन हुआ। मुलायम सिंह यादव का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव सैफई में होगा। यूपी सरकार ने मुलायम सिंह यादव के निधन पर तीन दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया है।

मुलायम सिंह यादव को पिछली दो अक्टूबर को मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था।उत्तर प्रदेशके पूर्व मुख्यमंत्री के निधन पर समाजवादी पार्टी में शोक की लहर है। पीएमनरेंद्र मोदी ने सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन पर शोक जताया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि मुलायम सिंह यादव के निधन से मुझे दुख पहुंचा है, उनका उल्लेखनीय व्यक्तित्व था तथा एक जमीनी नेता के तौर पर उनकी व्यापक प्रशंसा की जाती थी। पीएम मोदी ने कहा कि जब हमने अपने-अपने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के रूप में काम किया, तब मुलायम सिंह यादव के साथ मेरी कई बातचीत हुई। घनिष्ठता जारी रही और मैं हमेशा उनके विचारों को सुनने के लिए उत्सुक था। उनके निधन से दुखी हूं।

बिगड़ते सेहत के बावजूद लोकसभा सत्र में हिस्सा लेते थे

 

मुलायम सिंह का निधन दुखदायी: लालू यादव

आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने भी मुलायम सिंह यादव के निधन पर दुख जताया। उन्होंने कहा, “नेताजी अब हमारे बीच नहीं रहे। समाजवादी आंदोलन को आगे बढ़ाने में मुलायम सिंह यादव का अहम योगदान था। उनके साथ हमारे परिचित संबंध थे। उनके निधन की खबर हमारे लिए बेहद दुखदायी है। मैं भगवान से प्रार्थना करता हूं कि उनकी आत्मा को शांति मिले।”

अमित शाह ने अस्पताल पहुंचकर शोक जताया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल पहुंचकर मुलायम सिंह यादव को श्रद्धा सुमन अर्पित किया। इस दौरान उन्होंने अखिलेश यादव से भी बातचीत की और अपनी शोक संवेदनाएं प्रकट की।

मनोहर लाल खट्टर ने भी जताया दु:ख

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव के निधन पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि वह हमारे बीच में नहीं रहे इससे हमें काफी दुख है। मैं अपनी और हरियाणा सरकार की तरफ से उनके लिए भगवान से शांति की प्रार्थना करता हूं

इस क्षति की भरपाई कोई नहीं कर सकता- मनोज झा

मुलायम सिंह यादव के निधन पर RJD सांसद व नेता मनोज झा ने कहा कि आज एक युग का अंत हुआ है। एक ऐसा युग जिसने राजनीति को राजमहल से मुक्त कर सड़कों, गांवों तक ले गए। मैं समझता हूं कि इस क्षति की भरपाई कोई नहीं कर सकता… भगवान उनके परिवार, समर्थकों को इस दुख को सहन करने की शक्ति दे।

मेदांता अस्पताल पहुंचे अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल पहुंचे हैं। मेंदाता में भर्ती मुलायम सिंह यादव का सोमवार को निधन हो गया।

जमीन से जुड़े नेता थे मुलायम- फ़ारुक अब्दुल्ला

सपा नेता मुलायम सिंह यादव के निधन पर नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख फ़ारुक अब्दुल्ला ने कहा कि वह बड़े नेता थे जिसे देश को जरूरत थी। वह ज़मीन और लोगों से जुड़े नेता थे। वह संसद में ऐसी बातें बोलते थे जो हुकूमत सुन सकती थी। उन्होंने गरीबों को उठाने और उनकी बदहाली दूर करने के लिए अपनी जिंदगी दी।

यह एक युग का अंत- केपी मौर्य

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि मुलायम सिंह यादव का निधन बेहद दुखद है। उनका इलाज चल रहा था सब इस आस में थे कि वे वापस इलाज करवाकर लौटेंगे लेकिन यह खबर आई। राजनीतिक दृष्टि से यह एक युग का अंत है।

सामाजिक न्याय के सशक्त पैरोकार के रूप में मुलायम सिंह का योगदान याद रखा जाएगा- प्रियंका

मुलायम सिंह यादव के निधन पर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने दुख व्यक्त किया, “मुलायम सिंह यादव जी के निधन का दुखद समाचार मिला। भारतीय राजनीति में UP के पूर्व मुख्यमंत्री, भारत सरकार के रक्षामंत्री व सामाजिक न्याय के सशक्त पैरोकार के रूप में उनका योगदान याद रखा जाएगा।”

मुलायम सिंह का निधन पीड़ादायक- राजनाथ

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मुलायम सिंह यादव ज़मीन से जुड़े ऐसे नेता थे जिन्होंने कई दशकों तक UP की राजनीति में एक प्रमुख भूमिका निभाई। अपने लम्बे सार्वजनिक जीवन में उन्होंने अनेक पदों पर काम किया और देश, समाज एवं प्रदेश के विकास में अपना योगदान दिया। उनका निधन पीड़ादायक है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जताया शोक

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव के निधन पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने ट्वीट कर संवेदना व्यक्त की।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जताया शोक

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव के निधन पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर संवेदना व्यक्त की।

अमित शाह ने जताया शोक

गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव के निधन पर ट्वीट कर संवेदना व्यक्त की।

यूपी सरकार ने तीन दिवसीय राजकीय शोक का ऐलान किया

उत्तर प्रदेश सरकार ने मुलायम सिंह यादव के निधन पर तीन दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा की है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनका अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।