Home क्षेत्रीय खबरें / अन्य खबरें मैनपुर बीएमओ डाॅ. गजेन्द्र ध्रुव के नेतृत्व में 40 किमी पैदल पहाड़ी...

मैनपुर बीएमओ डाॅ. गजेन्द्र ध्रुव के नेतृत्व में 40 किमी पैदल पहाड़ी गांव की चढ़ाई कर नदी नालो को पार कर स्वास्थ्य विभाग का अमला पहुंचा इलाज करने

502
0

स्वास्थ्य विभाग का अमला इन ग्रामो में पहुंचकर सैकड़ो मरीजो का किया इलाज और दूसरे दिन फिर पैदल चलकर वापास लौटे मैनपुर

हसन खान मैनपुर – फोटो में दिख रहे लोग कोई पवर्तारोही नही है और ना ही किसी प्रतियोगिता में हिस्सा लिए है बल्कि यह ओरिजनल तस्वीर है मैनपुर विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी डाॅ. गजेन्द्र ध्रुव के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग मैनपुर का अमला बिहड़ दूरस्थ ऊंची पहाड़ी ऊपर बसे अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र ग्राम ताराझर, कुरवापानी, मटाल, भालूडिग्गी झमाझम बारिश के बीच उफनते नदी नालो और बड़े -बड़े चट्टाने, खतरनाक खाई और फिसलन वाले पत्थरो को पार कर लगभग 40 से 50 किमी पैदल चलकर पहुंचे और इन विशेष पिछड़ी कमार जनजाति ग्रामों में विशेष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कर लगभग 100 से ज्यादा ग्रामीणो का मलेरिया जाॅच किया गया छोटे -छोटे बच्चो का रूटीन टीकाकरण किया गया और दर्जनो ग्रामीणो को कोविड-19 टीकाकरण किया गया पांच गर्भवती माताओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया तथा उन्हे दवा उपलब्ध कराई गई मच्छरदानी का वितरण किया गया इसके बाद रात्रि विश्राम बिहड़ पहाड़ी गांव कुरवापानी में करने के बाद दूसरे दिन फिर स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाकर ग्रामीणो का स्वास्थ्य उपचार कर पैदल देर रात लगभग 10 बजे के आसपास स्वास्थ्य विभाग की टीम मैनपुर सुरक्षित पहुंचा।

गरियाबंद जिले के आदिवासी विकासखण्ड मैनपुर के अंतर्गत पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी गोद ग्राम पंचायत कुल्हाड़ीघाट के आश्रित ग्राम ताराझर, कुरवापानी, मटाल, भालूडिग्गी में पहुुंचने के लिए आज आजादी के 75 वर्षो बाद भी सड़क नही होने के कारण बड़े-बड़े पत्थरो,खाई,पेड़ पौधों को पकड़कर उसी के सहारे ग्रामीण अपने गांव तक जान जोखिम में डालकर आना जाना करने मजबूर होते है। इन पहाड़ो के उपर बसे ग्रामों तक पहुचना आसमान से तारे तोड़कर लाने के बराबर है दुर्गम पहाड़ी के उपर बसे होने के कारण इन ग्रामों में आज तक न तो कोई बड़े अफसर पहुच पाये है और न ही विधायक,सांसद या कोई बड़े नेता ? शासन की जनकल्याणकारी योजनाए इन ग्रामों में कैसी पहुचती होगी यह भी एक बड़ा प्रश्न है।

तहसील मुख्यालय मैनपुर से 18 किमी दूर जंगल के भीतर बसे राजीव गांधी गोद ग्राम पंचायत कुल्हाड़ीघाट और इस ग्राम पंचायत के आश्रित ग्राम जो बिहड़ दुर्गम पहाड़ी के ऊपर बसा है काफी नक्सल प्रभावित क्षेत्र है मैनपुर स्वास्थ्य विभाग के विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी डाॅ. गजेन्द्र ध्रुव के नेतृत्व में लगभग एक वर्ष बाद स्वास्थ्य विभाग का अमला 06 जुलाई 2022 दिन बुधवार को सुबह 10 बजे से ग्राम देवडोंगर से पैदल ताराझर के लिए रवाना हुए स्वास्थ्य विभाग की इस टीम में कुल 18 सदस्य शामिल थे और बेहद खतरनाक रास्ता नदी नालो को पार करते झमाझम लगातार बारिश के बीच लगभग 8 घंटे पैदल चलने के बाद शाम 6 बजे ग्राम ताराझर पहुंचे जहां विशेष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया और ग्रामीणो को स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी दिया गया। रात 8 बजे तक इस गांव में शिविर लगाने के बाद पैदल दो घंटे चलने के बाद रात 10 बजे स्वास्थ्य विभाग का अमला ग्राम कुरवापानी पहाड़ी के ऊपर ही गांव में पहुंचा जहां मितानिन रूखमणी सोरी के निवास में भोजन करने के बाद रात्रि विश्राम स्वास्थ्य विभाग के अमला ने किया और दूसरे दिन 07 जुलाई 2022 दिन गुरूवार को सुबह 9 बजे ग्राम कुरवापानी में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया इस दौरान लगभग 100 से ज्यादा ग्रामीणो का मलेरिया परीक्षण किया गया बच्चो का नियमित टीकाकरण किया गया और गर्भवती माताओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया तथा दर्जनो लोगो को कोविड -19 टीकाकरण किया गया। ग्रामीणो को बारिश के दिनो में स्वास्थ्य के प्रति विशेष सांवधानी बरतने की अपील डाॅ. गजेन्द्र ध्रुव द्वारा दिया गया और दोपहर 12 बजे भोजन उपरांत स्वास्थ्य विभाग का अमला वापस मैनपुर के लिए रवाना हुए जो कल गुरूवार देर रात 10 बजे मैनपुर सुरक्षित पहुंचा है।

बीएमओ ने बताया

मैनपुर विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी डाॅ. गजेन्द्र ध्रुव ने बताया कि ग्राम देवडोंगर से पैदल लगभग 40 किमी के आसपास चलकर स्वास्थ्य विभाग का अमला ग्राम ताराझर, कुरवापानी जो बिहड़ पहाड़ी के ऊपर बसा है वहां पहुंचकर ग्रामीणो का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और दूसरे दिन देर रात 10 बजे मैनपुर पहुंचे। श्री ध्रुव ने बताया जब मैनपुर से निकले तो लगातार बारिश हो रही थी और बारिश के बीच स्वास्थ्य विभाग का अमला लगभग 7 से 8 नदी नालो में बाढ़ के पानी को पार कर इन ग्रामो में पहुंचे और ग्रामीणो का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया पहाड़ी के ऊपर ग्रामो में ग्रामीणो का स्वास्थ्य ठीक है उन्होने बताया कोविड – 19 के कारण लगभग एक वर्ष बाद स्वास्थ्य विभाग का अमला इन ग्रामो में पहुंचा था।

स्वास्थ्य विभाग के टीम में ये शामिल थे

दुर्गम पहाड़ी के ऊपर पैदल पहुंचकर ग्रामीणो को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने वाले इस टीम में स्वास्थ्य विभाग के बीएमओ डाॅ. गजेन्द्र ध्रुव, विकासखण्ड कार्यक्रम प्रबंधक गणेश सोनी, मुकेश साहू, भिंगेश्वर साहू, सेक्टर सुपरवाईजर ईशुलाल पटेल, रामकृष्ण टंडन, कुमारी सोमा ध्रुव, कुमारी गरिमा यादव, कुमारी कुमुदनी ध्रुव, कुमारी गोदावरी दीवान, कुमारी सुचित्रा नागेश, श्रीमति प्रतिभा ध्रुव, कुमारी वेदमती ध्रुव, खगेश कुमार साहू, मोहनप्रसाद साहू, रामचंद पटेल, परमेश्वर नागेश, हेमंत बाम्बोड़े, हरिलाल स्वास्थ्य विभाग का अमला शामिल थे।