Home शिक्षा CBSE Board Exam revised Date Sheet : 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा की...

CBSE Board Exam revised Date Sheet : 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा की डेट शीट बदली, देखें डिटेल

74
0

सीबीएसई बोर्ड से 10वीं और 12वीं कक्षा के कई विषयों की परीक्षा तिथियों में बदलाव किया है. बता दें कि हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं चार मई से शुरू हो रही हैं. परीक्षा दो पालियों में होगी.

सीबीएसई बोर्ड से 10वीं और 12वीं की परीक्षा वाले छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है. बोर्ड ने परीक्षा की डेट शीट में कुछ बदलाव कर दिया है. नए बदलाव के अनुसार 12वीं कक्षा का फिजिक्स का पेपर अब 13 मई की बजाय 08 जून को होगा.

वहीं, गणित का पेपर एक जून को न होकर 31 मई को होगा. इसके अलावा वेब अप्लीकेशन के पेपर की परीक्षा तिथि भी बदल गई है. अब यह पेपर दो जून को होगा. पहले तीन जून को होना था. वहीं, भूगोल का पेपर अब तीन जून को होगा, जो कि दो जून को होना तय था.

गणित का पेपर अब 02 जून को

10वीं की परीक्षा की डेट शीट में भी बदलाव किए गए हैं. गणित का पेपर अब दो जून को होगा. वहीं, फ्रैंच का पेपर अब 13 मई के स्थान पर 12 मई को होगा. साइंस के पेपर की तिथि बदलकर अब 21 मई हो गई है. पहले यह 15 मई को होनी थी. इसके अलावा संस्कृत का पेपर भी अब दो जून की जगह तीन जून को होगा.

अब 14 जून को संपन्न होगी परीक्षा

12वीं की परीक्षा अब 14 जून को संपन्न होगी. आखिरी पेपर रिटेल एवं मास मीडिया का होगा. पहले यह पेपर 15 मई को होने वाला था. इसके साथ इतिहास के पेपर में भी बदलाव हुआ है. यह अब 10 जून को होगा. ताजा अपडेट के मुताबिक 13 मई से 16 मई के बीच 12वीं कक्षा का कोई पेपर नहीं है. 17 मई को अकाउंटेंसी का पेपर होगा.

बता दें कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने की थी. यह चार मई से शुरू होकर 10 जून को संपन्न हो जानी थी. लेकिन अब शेड्यूल बदल गया है. हालांकि परिणाम जुलाई महीने में ही जारी होंगे.