Home जानिए नौकरी छोड़ने पर अब खुद अपडेट कर सकते हैं पीएफ अकाउंट, नहीं...

नौकरी छोड़ने पर अब खुद अपडेट कर सकते हैं पीएफ अकाउंट, नहीं अटकेगा फंड, जानें स्‍टेप बाय स्‍टेप पूरा तरीका…

60
0

नई दिल्ली. नौकरी बदलने या नौकरी छोड़ने पर पीएफ अकाउंट भी बदलना पड़ता है. इसमें देरी या गड़बड़ी होने पर कई बार फंड अटक जाता है. लिहाजा, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पोर्टल में नई सुविधा शुरू की है. इसके तहत आप खुद भी कंपनी से नौकरी छोड़ने की जानकारी (Date of Exit) पोर्टल में दर्ज करा सकते हैं. बता दें कि अभी तक केवल एप्लॉयर यानी नियोक्ता के पास ही कर्मचारी के कंपनी ज्वॉइन करने और छोड़ने की तारीख ईपीएफओ सिस्टम में डालने या अपडेट करने का अधिकार था.

किसी वजह से अगर नियोक्ता की ओर से कर्मचारी की डेट ऑफ एग्जिट अपडेट नहीं हो पाती थी तो ईपीएफ से फंड निकालना या ट्रांसफर करना अटक जाता था. अब पीएफ अकाउंट होल्‍डर्स खुद ही ईपीएफओ सिस्टम में डेट ऑफ एग्जिट अपडेट कर सकते हैं. यह काम ऑनलाइन हो जाता है और यह करना भी आसान है. आप भी यह तरीका अपनाकर सिस्टम में डेट ऑफ एग्जिट अपडेट कर सकते हैं.

>> सबसे पहले मोबाइल या फिर कम्प्यूटर पर https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ खोलें. फिर UAN, पासवर्ड और कैप्चा डालकर लाॅग इन करें. याद रखें के आपका UAN एक्टिव होना चाहिए.
>> अब नए खुले पेज पर ऊपर मौजूद सेक्शन में ‘मैनेज’ टैब पर क्लिक करें. इसके बाद ‘मार्क एग्जिट’ विकल्प को चुनें। इसके बाद आपके सामने ‘सिलेक्ट इंप्लॉयमेंट’ ड्रॉपडाउन खुलेगा.
>> ड्रॉपडाउन में पुराना PF खाता संख्या चुनें. यह UAN से लिंक होना चाहिए. आपको स्क्रीन पर उस PF खाते और नौकरी से जुड़ी डिटेल नजर आएगी. अब आपको नौकरी छोड़ने की तारीख और कारण डालना होगा. नौकरी छोड़ने की वजहों में रिटायरमेंट, शॉर्ट सर्विस जैसे विकल्प मौजूद रहेंगे.
>> अपने विकल्प का चुनाव कर रिक्वेस्ट OTP पर क्लिक कर दें. OTP आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. OTP को निर्धारित स्पेस में डालकर रिक्वेस्ट सबमिट कर दें. प्रक्रिया पूरी होने के बाद नौकरी छोड़ने की तारीख PF खाते में दर्ज हो जाने का मैसेज स्क्रीन पर आएगा.

तुरंत नौकरी छोड़ी है तो डेट ऑफ एक्जिट 2 महीने बाद होगा
ईपीएफओ सिस्टम में डेट ऑफ एग्जिट अपडेट हो जाने के बाद इसे बदला नहीं जा सकता. ध्यान रखें कि अगर नौकरी हाल में छोड़ी है तो डेट ऑफ एग्जिट अपडेट करने के लिए आपको 2 महीने का इंतजार करना होगा. इसकी वजह है कि डेट ऑफ एग्जिट मेंबर एंप्लाॅई के PF में एंप्लॉयर की ओर से आखिरी कॉन्ट्रीब्यूशन किए जाने के 2 महीने बाद ही अपडेट हो सकती है.