Home समाचार भारत ने फिर दिखाई दरियादिली, बहरीन और श्रीलंका भेजी कोविशील्ड वैक्सीन…

भारत ने फिर दिखाई दरियादिली, बहरीन और श्रीलंका भेजी कोविशील्ड वैक्सीन…

42
0

भारत ने मैत्री टीका अभियान के तहत श्रीलंका और बहरीन को कोविड-19 टीके की खेप भेजी । इससे पहले भूटान, मालदीव, नेपाल, बांग्लादेश, सेशल्स, म्यामां जैसे देशों को टीके भेजे जा चुके हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने ट्वीट के साथ टीके की खेप पहुंचने का चित्र साझा किया।

जयशंकर ने कहा,एक भरोसेमंद सहयोगी, विश्वसनीय मित्र । मेड इन इंडिया टीके अब श्रीलंका पहुंचे। विदेश मंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, बहरीन को मेड इन इंडिया टीके प्राप्त हुए। यह हमारे दीर्घकालिक भाइचारे वाले संबंधों का सबूत है। टीके की खेप मिलने पर श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने ट्वीट किया, भारत के लोगों की ओर से प्रदान किये गए कोविड-19 टीके की 5,00,000 खुराक प्राप्त हुईं । उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के लोगों को जरूरत के समय में श्रीलंका के लोगों के प्रति दिखायी गई सहृदयता के लिये धन्यवाद।

उल्लेखनीय है कि भारत पहले ही कोविशिल्ड टीके की 20 लाख खुराक बांग्लादेश और 10 लाख खुराक नेपाल को भेज चुका है । वहीं, 1,50,000 खुराक भूटान को जबकि 1,00,000 खुराक मालदीव को भेजी गई है। भारत दुनिया के बड़े टीका निर्माताओं में से एक है और कोरोना वायरस का टीका खरीदने के लिए काफी देशों ने सम्पर्क किया है । हालांकि पाकिस्तान को इसका फायदा नहीं मिलेगा क्योंकि अभी तक इस पड़ोसी देश ने भारत से सम्पर्क नहीं किया है।

गौरतलब है कि भारत ने देशभर में अग्रिम मोर्चे पर तैनात स्वास्थ कर्मियों को दो टीकों कोविशील्ड और कोवैक्सीन लगाने के लिए व्यापक टीकाकरण अभियान शुरू किया है। आक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोविशील्ड टीके का सीरम इंस्टीट्यूट उत्पादन कर रहा है जबकि कोवैक्सीन का उत्पादन भारत बायोटेक कर रहा है ।