Home खाना-खजाना छत्तीसगढ़ में दोगुने दूध उत्पादन का सपना हो सकता है पूरा

छत्तीसगढ़ में दोगुने दूध उत्पादन का सपना हो सकता है पूरा

52
0

 रायपुर। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि दूध उत्पादन में वर्ष 2025 तक दोगुणा करने का लक्ष्य है। इसके लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों मिलकर कार्य करेगी और दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सरकार हमेशा किसानों और दूध उत्पादको को आर्थिक मदद भी करेगी। छत्तीसगढ़ में दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कार्य किया जा रहा है। दूध उत्पादन कर रहे खटाल के संचालकों और घर में गाय रखकर दूध उत्पादन कर रहे किसानों आदि को सहायता पहुंचाया जाए तो दूध उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है, लेकिन अचानक दोगुना नहीं किया जा सकता है। इसके लिए सभी को मिलकर काम करना होगा। वर्तमान में छत्तीसगढ़ में प्रत्येक दिन लगभग 46 हजार लीटर का दूध उत्पादन हो रहा है और आगे डेढ़ लाख लीटर दूध की उत्पादन करने का लक्ष्य है। इससे 2025 तक दोगुना उत्पादन किया जा सकता है। इसके लिए किसानों को प्रशिक्षण और उत्तम नस्ल की गाय पालने की आवश्यकता है।

दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए लगाया जा रहा फीड प्लांट

छत्तीसगढ़ के दूध उत्पादक और किसान लगातार अपनी उत्पादन को बढ़ा रहे हैं। इसमें किसानों को और दूध उत्पादकों को सहायता की आवश्यकता है। दसके लिए किसानों को अच्छी नस्ल की गाएं और उनके लिए चारा की आवश्यकता है। इसके लिए छत्तीसगढ़ की सरकार कार्य कर रही है। छत्तीगढ़ में बहुत जल्द ही फिड प्लांट लगाया जाएगा। जिससे किसानों को उत्तम किस्म का चारा उचित मूल पर दिया जाएगा।

दूध उत्पादन में क्या आ रही समस्याएं

दूध उत्पादन में अभी ज्यादातर समस्याएं गाय और चारे की है। यहां के किसानों के पास अच्छे नस्ल की गाए नहीं है। साथ ही जिसके पास गाय है उनके पास न तो चारा है और न हीं रखने का साधन है। इसके लिए जरूरी है कि किसानों और गो पालकों को उत्तम सुविधा देने की आवश्यकता है।