Home स्वास्थ दूध में घी मिलाकर पीने से होते हैं यह जबरदस्त फायदे…

दूध में घी मिलाकर पीने से होते हैं यह जबरदस्त फायदे…

123
0

दूध घी में मौजूद विटामिन डी को सोख कर हमारी हड्डियों को मजबूती देता है इसके अलावा घी विटामिन ए,विटामिन के और विटामिन को भी सोख लेता है जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होते है।

1 आखो के लिए लिए फायदेमंद – रोज सुबह एक चम्मच गाय के घी में एक चौथाई चम्मच काली मिर्च मिलकर खली पेट खाए इसके बाद एक गिलास गर्म दूध पिए इससे आखो की हर तरह की समस्या दूर हो जाएगी।

2 महिलाओ के लिए लाभदायक – महिलाओ में प्रदर रोग की समस्या के लिए गाय का घी बहुत अच्छा होता है गाय का घी,काला चना और पीसी चीनी तीनो को समान मात्रा में मिलकर लड्डू बनाकर खाली पेट सेवन करना चाहिए।

3 पाचन क्रिया बढ़ाए – यदि आपको कब्ज है या पाचन तंत्र कमजोर है तो दूध में घी डालकर पीने से आपकी पाचन क्रिया मजबूत हो जाती है घी वाले दूध पीने से पाचन एंजाइम तेजी से काम करते है जिससे पाचन में मदद मिलती है।

4 मुंह के छाले – सुबह एक गिलास दूध में घी डालकर पीने से सेहत बन जाती है दवाओं के कारण शरीर में गर्मी होने पर या मुंह में छाले होने पर भी यह बहुत फायदेमंद होता है।

5 शारीरिक और मानसिक कमजोरी करे दूर – एक गिलास दूध में एक चम्मच गाय का घी और मिश्री मिलाकर पीने से शारीरिक और मानसिक कमजोरी दूर होती है।