Home स्वास्थ इन 4 बीमारियों का काल है यह पानी, रोज सुबह खाली पेट...

इन 4 बीमारियों का काल है यह पानी, रोज सुबह खाली पेट पीने से होता है बहुत ही फायदा…

131
0

मेथी का प्रयोग मुख्य रूप मसालों के रूप में किया जाता है। मेथी शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होती है। मेथी का प्रयोग औषधि के रूप में भी किया जाता है और कई बीमारियों को ठीक करने में काम आती है। आज मैं आपको मेथी के पाने के बारे में बताने जा रहा हूँ। मेथी में इलेक्ट्रो में नामक कंपाउंड और पोटैशियम होता है यह दो सामग्रियां आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बड़ी ही सहायता करता है और इसका पानी पीने से शरीर से खराब कोलेस्ट्रोल का लेवल कम होकर अच्छे कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ जाता है। मेथी का पानी पांच बीमारियों का काल माना जाता है। आज मैं आपको यह भी बताऊंगा कि मेथी का पानी बनाया कैसे जाता है। आइये जानते हैं कि मेथी का पानी किन बीमारियों का काल माना जाता है। 

मेथी का पानी बनाने का तरीका
इसे बनाना बहुत ही आसान है। एक से डेढ़ चम्मच मेथी दानों को रात में एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इस पानी को अच्छे से छान लें और फिर इसे खाली पेट ही पियें।
मेथी का पानी पीने के फायदे
1.a) डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद
मेथी में मौजूद गेलेक्टोमैनन नामक फाइबर, खून में शुगर के अवशोषण को कम करता है। इससे शरीर का ब्लड शुगर लेवल नियत्रित रहता है और डायबिटीज से बचाव होता है।
2.b) एसिडिटी से आराम
जिन लोगों को एसिडिटी या गैस की समस्या है उनके लिए मेथी का पानी रामबाण इलाज है। रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास मेथी का पानी पीने से पेट की जलन दूर होती है और अपच या एसिडिटी से तुरंत आराम मिलता है।
3.c) किडनी की पथरी से आराम
मेथी के पानी का सबसे महत्वपूर्ण फायदा यह है कि इसके नियमित सेवन से किडनी की पथरी में आराम मिलता है। मेथी में मोजूद तत्व पथरी को गलाने में अहम भूमिका निभाते हैं। हालांकि पथरी दूर करने का यह सिर्फ एक घरेलू उपाय है, इसके अलावा डॉक्टर की मदद जरुर लें।
4.d) सर्दी-जुकाम से आराम
मेथी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसी वजह से मेथी का पानी सर्दी -जुकाम या वायरल से बचाने में बहुत सहायक है। मेथी का पानी शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करते हैं और संक्रामक रोगों से आपको बचाते हैं।