Home स्वास्थ अगर आप भी खा रहें हैं इस जीव का मीट तो इसे...

अगर आप भी खा रहें हैं इस जीव का मीट तो इसे एक बार जरूर पढ़ लें वरना जिन्दगी भर पड़ेगा पछताना…

96
0

गर्मियों के मौसम में वैसे तो किसी तरह के मांस का सेवन हानिकारक होता है क्योंकि यह बहुत ही मसालेदार और तला हुआ होता है। इस लिए ये लीवर सहित शरीर के कई अंगों को हानि पहुंचा सकता है। आज मैं एक ऐसे जानवर के मीट की बात कर रहा हूँ जिसका सेवन बहुत ही हानिकारक है। इसके सेवन से आंत सहित कई भागों को सडा देता है। इस बात का खुलासा हैदराबाद में इस जानवर के मीट पर शोध कर रही 8 डॉक्टरों की टीम ने किया है।
दोस्तों मैं बात कर रहा हूँ रेड मीट बीफ की। दोस्तों मीट वैसे भी बहुत से शरीर में रोग उत्पन्न करता है जिसमें प्रमुख रूप से अल्सर ,लीवर सिरोसिस ,कैंसर आदि हैं। मगर डॉक्टरों की टीम ने जो खुलासा किया है वो बेहद चौंकाने वाला है। डॉक्टरों ने बताया कि बीफ के मीट नियमित सेवन से आंते खराब हो जातीं है और उन्होंने ये भी बताया कि अगर अगर इसका सेवन कम या बंद न किया जाय तो आंते सड़ जाती हैं। इसी कारण आज कल लीवर और उदर की समस्यायों में बड़ी तेजी से इजाफा हो रहा है।
उदर और लीवर रोग विशेषज्ञ डॉ ए आर अहमद का कहना है कि बीफ के सेवन से आतों की सडन और लीवर खराब होने की पूरी संभावना बनी रहती है। आज कल बढ़ता प्रदूषण और कैमिकल युक्त खाद्य पदार्थ वैसे भी कई रोगों को जन्म दे रहें हैं और ऊपर से बीफ का मीट एकदम जहरीला बना देता है। डॉ पी एस गांगुली कहते हैं कि बीफ का मीट खाने से इसका असर धीरे -धीरे पड़ता है और जब पता चलता है तब समय निकल जाता है। बीफ का मीट कैंसर जैसे लाइलाज रोगों को भी जन्म दे रहे हैं।