Home स्वास्थ हर रोज दूध में छुहारे डालकर खाने से दूर हो जाती हैं...

हर रोज दूध में छुहारे डालकर खाने से दूर हो जाती हैं 4 बड़ी परेशानियाँ, एक बार जरूर जानिए…

117
0

दूध एक अपारदर्शी सफेद द्रव है जो मादाओं के दुग्ध ग्रन्थियों द्वारा बनाया जता है। नवजात शिशु तब तक दूध पर निर्भर रहता है जब तक वह अन्य पदार्थों का सेवन करने में अक्षम होता है। साधारणतया दूध में 85 प्रतिशत जल होता है और शेष भाग में ठोस तत्व यानी खनिज व वसा होता है। गाय-भैंस के अलावा बाजार में विभिन्न कंपनियों का पैक्ड दूध भी उपलब्ध होता है। दूध प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -2) युक्त होता है |
दूध हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जबकिछुहारे भी हमारी हेल्थ के लिए किसी वरदान से कम नही माना जाता है, इन दोनों चीजों को मिलकर खाने से शरीर को बहुत से जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं, दरअसल छुहारे में फाइबर, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम होते हैं तो दूध में कैल्शियम और विटामिन डी होते हैं, हर रोज दूध में छुहारे डालकर खाने से दूर हो जाती हैं 5 बड़ी परेशानियाँ, एक बार जरूर जानिए। 1- हर रोज दूध में छुहारा मिलकर खाने से डायबिटीज की समस्या दूर होती है, क्योंकि इन दोनों में मैग्नीशियम होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को ठीक रखता है।
2- छुहारे में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है, इसलिए रोजाना दूध में छुहारा डालकर खाने से धीरे धीरे कब्ज की समस्या दूर होने लगती है।
3- दूध और छुहारे में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, कॉपर, मिनरल्स और मैगनीज के साथ साथ सेलेनियम होता है, जो हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक होते हैं, इसलिए हर रोज दूध और छुहारा खाने से हड्डियाँ मजबूत बनती हैं।
4- दूध और छुहारे में कैंसर रोधी तत्व होते हैं, जो कैंसर की संभावनाओं को कम करते हैं।