Home स्वास्थ शरीर को ताकत का पॉवर हाउस बना देता है यह फल, नाम...

शरीर को ताकत का पॉवर हाउस बना देता है यह फल, नाम जानकर खुश हो जायेंगे आप

138
0

चीकू शीतल, पित्तनाशक, पौष्टिक, मीठे और रूचिकारक हैं। इसमें शर्करा का अंश ज़्यादा होता है। यह पचने में भारी होता है। भोजन के बाद यदि चीकू का सेवन किया जाए तो यह निश्चित रूप से लाभ प्रदान करता है।
तो चलिए जान लेते हैं चीकू के फल से होने वाले फायदों के बारे में।
चीकू के सेवन से मिलते हैं ये फायदे
चीकू में ग्लूकोज पाया जाता है जो शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम करता है, जो लोग रोज एक्सरसाइज करते हैं, उन्हें ऊर्जा की बहुत आवश्यकता होती है, इसलिए उन लोगों को चीकू रोज खाना चाहिए।
कब्ज से राहत पाने के लिए चीकू खाना सबसे अच्छा उपाय है, इसमें मौजूद फाइबर कब्ज से राहत दिलाता है और अन्य संक्रमण से लड़ने की शक्ति देता है। अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूत और ताकतवर बनाना चाहते हैं, तो चीकू आज ही से खाना शुरू कर दें, इसमें कैल्शियम फास्फोरस और आयरन की भरपूर मात्रा होती है, जो हड्डियों के लिए आवश्यक होती है
चीकू के फल के बीज को पीस कर खाने से गुर्दे की पथरी यूरिन के साथ निकल जाती है, साथ ही यह गुर्दे के रोगों के से भी बचाता है।
चीकू में कई एंटी-वायरल, एंटी-परसिटिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में बैक्टीरिया को आने से रोकते हैं, सर्दी और खांसी के लिए चीकू रामबाण का काम करता है और यह पुरानी खांसी से भी राहत देता है।